Used Car Buying Tips: पुरानी कारों का बाजार इस समय बूम पर है. कई कंपनियां सिर्फ पुरानी कारों को ही खरीदती हैं और फिर उन्हें अपने प्लेटफार्म से बेचती हैं. लेकिन, एक ग्राहक के तौर पर जब भी आप कोई पुरानी कार खरीदते हैं तो आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि पुरानी कार खरीदते समय हुई गलती भारी पड़ सकती है. चलिए, बताते हैं कि आखिर पुरानी कार खरीदने के दौरान आपको किन 5 बातों का खास ध्यान रखना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. कार की स्थिति


पुरानी कार खरीदने से पहले उसकी पूरी तरह से जांच करनी चाहिए. कार की बॉडी, इंजन, गियरबॉक्स, ब्रेक, टायर, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि की जांच करें. अगर कार में कोई खराबी है, तो उस पर ध्यान दें और उसके हिसाब से ही कार की कीमत का आंकलन करें.


2. कार का इतिहास


पुरानी कार खरीदने से पहले कार का इतिहास भी देखना चाहिए. कार का सर्विस रिकॉर्ड, दुर्घटना का इतिहास, और वारंटी का इतिहास देखें. अगर कार का एक्सीडेंट हुआ हो या सर्विस समय पर ना हुई हो तो कार खरीदने से पहले सोचें.


3. कार की टेस्ट ड्राइव


पुरानी कार खरीदने से पहले उसकी अच्छे से टेस्ट ड्राइव जरूर लें. कार को चलाकर देखें कि वह ठीक से चल रही है या नहीं.  कार की रफ्तार, ब्रेकिंग और एक्सीलरेशन को टेस्ट करें. इसके लिए किसी एक्सपर्ट को भी अपने साथ रख सकते हैं.


4. डॉक्यूमेंट्स


कार के डॉक्यूमेंट्स अच्छे से चेक करें. ऐसा ना हो कि आपको कोई चोरी या किसी क्राइम में इस्तेमाल की गई कार बेच दे. कार से जुड़े डॉक्यूमेंट्स को आप आरटीओ से वेरीफाई भी करा सकते हैं. कार खरीदने पर उसे तुरंत अपने नाम पर रजिस्टर कराएं.


5. कीमत


देखिए जब कोई व्यक्ति अपना सामान बेचता है तो वह अपने हिसाब से कीमत मांगता है लेकिन आपको कार की कीमत का खुद से मूल्यांकन करना है. मूल्यांकन करने के लिए ऊपर बताई गई सभी बातों को ध्यान में रखें और उसके हिसाब से ही मोलभाव करें.