Best Selling 7 Seater: बड़े परिवारों के लिए 7-सीटर गाड़ियां ज्यादा प्रैक्टिकल होती हैं. भारतीय बाजार में हैचबैक और एसयूवी कारों के अलावा 7-सीटर गाड़ियों की बिक्री में ठीक-ठाक होती है. बीते जून महीने में कार बिक्री आंकड़ों की बात करें तो मारुति वैगनआर देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है. वहीं, सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी हुंडई क्रेटा रही है और सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी मारुति अर्टिगा रही है लेकिन एक अन्य एमपीवी ने इसके लिए मुश्किलें पैदा कर दी है. हम जिस कार की बात कर रहे हैं वह Kia Carens है. बिक्री के मामले में यह अर्टिगा से बस जरा सी ही पीछे है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घट गई अर्टिगा की बिक्री
जून महीने में मारुति अर्टिगा कुल कारों की बिक्री में 15वें पायदान पर रही है. पिछले महीने इसकी कुल 8,422 यूनिट्स बिकी हैं जबकि एक साल पहले समान महीने यानी जून 2022 में अर्टिगा की 10,423 यूनिट्स बिकी थीं. इस हिसाब से इसकी बिक्री में 19 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.


Kia Carens की बिक्री बढ़ी
वहीं, अगर किआ कैरेंस की बात करें तो यह कुल कार बिक्री 18वें पायदान पर रही है. पिछले महीने इसकी कुल 8,047 यूनिट्स की बिक्री हुई है जबकि एक साल पहले समान महीने यानी जून 2022 में कैरेंस की 7,895 यूनिट्स बिकी थीं. इस तरह इसकी बिक्री में 2 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज हुई है. हालांकि, यह एमपीवी बिक्री में तीसरे नंबर पर है. इससे ऊपर दूसरे नंबर पर टोयोटा इनोवा रही है. बता दें कि कैरेंस की कीमत 10.20 लाख रुपये से शुरू है. 


एमपीवी सेगमेंट में कैरेंस दे रही टक्कर
वैसे तो एमपीवी सेगमेंट में अर्टिगा सबसे ज्यादा बिकती है लेकिन बाजार में प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है. किआ कैरेंस को बीते साल फरवरी में लॉन्च किया गया था और तभी से इसकी अच्छी संख्या में बिक्री हो रही है. यह सीधे तौर पर अर्टिगा को टक्कर देती है. जो लोग थोड़ा सा पैसा ज्यादा खर्च करके अर्टिगा से ज्यादा फीचर्स और लग्जरी वाली एमपीवी खरीदना चाहते हैं, उनके लिए कैरेंस अच्छा ऑप्शन साबित हो रही है.


यह भी पढ़ें-
Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी
Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स