Best CNG Kit: पेट्रोल की बढ़ी हुई कीमतों से राहत पाने का एक आसान तरीका यह भी है कि आप अपनी कार में सीएनजी किट लगवा लें. इसीलिए अगर आप अपनी कार में सीएनजी किट लगवाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके मन यह सवाल जरूर होगा कि आखिर कौनसी कंपनी की सीएनजी किट लगवाएं. काफी लोगों को यह तय करने में परेशानी होती है. अगर आप ऐसे लोगों में से हैं, तो आज हम आपको बाजार में मौजूद कुछ बड़े सीएनजी किट ब्रांड के नाम बताएंगे. इसके साथ ही, सीएनजी किट लगवाने के खर्चे के बारे में भी बताएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाजार में मौजूद सीएनजी किट ब्रांड


बाजार में सीएनजी किट के तमाम ब्रांड मौजूद हैं. हालांकि, इनमें से कुछ ऐसे भी हैं, जिन्हें सरकार से अप्रूवल नहीं मिला है. ऐसे सीएनजी किट ब्रांड को पहचान कर इनसे बचना चाहिए और कार में उसी ब्रांड की सीएनजी किट लगवाएं, जिसे सरकार से अप्रूवल मिला हुआ है. अगर कुछ बड़े सीएनजी किट ब्रांड की बात करें तो BRC, Landi-Renzo, Lovato Autogas, Unitax, SKN, Tartarini, Tomasetto, Zavoli, Bedni, Bugatti, Longas इनमें शामिल हैं.


सीएनजी किट लगवाने का खर्च?


अलग-अलग ब्रांड की सीएनजी किट का खर्चा अलग-अलग आएगा. हालांकि, आम तौर पर मानकर चलिए कि 25-28 हजार रुपये से लेकर 40 से 50 हजार रुपये तक की रेंज में अच्छी सीएनजी किट कार में लगवाई जा सकती है. इसमें सीएनजी सिलेंडर के दाम भी शामिल हैं. दरअसल, कोविड के आने के बाद से सीएनजी सिलेंडर के दाम बढ़े हैं वरना यह खर्चा और कम हो सकता था.


सीएनजी किट का सबसे बड़ा फायदा और नुकसान


सीएनजी किट के सबसे बड़ा फायदे की बात करें तो वह यही है कि पेट्रोल के मुकाबले सीएनजी सस्ती है और सीएनजी पर कार ज्यादा माइलेज भी देती है. वहीं, अगर इसके नुकसान की बात करें तो ऑफ्टरमार्केट सीएनजी किट लगवाने के बाद कार का मेंटेनेंस थोड़ा बढ़ जाता है और कई बार सेफ्टी इश्यू भी रहता है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर