Car AC Tips: बहुत से लोग 10-10 सालों से कार चला रहे होते हैं लेकिन उन्हें कार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है. यहां तक की कार के सर्कुलेशन मोड का कैसे सही इस्तेमाल करना है, यह भी जानकारी सबको नहीं होती है. आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं. यह एसी की कूलिंग एफिशिएंसी को भी बढ़ा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गर्मियों में


अगर आप गर्मियों में ड्राइव कर रहे हैं तो एसी ऑन करने के बाद शुरुआत में थोड़ी देर के लिए एक्सटर्नल सरकुलेशन ऑन रखें. जैसे ही केबिन थोड़ा ठंडा हो जाए, उसके बाद इनर सरकुलेशन ऑन कर दें. इससे कार का एसी ज्यादा एफिशिएंटली केबिन को ठंडा कर पाएगा.


सर्दियों में


अगर आप सर्दियों में कार ड्राइव कर रहे हैं तो आपको एसी बंद कर देनी है और एक्सटर्नल सरकुलेशन ऑन करके रखना है. इससे कार के शीशों (ग्लास) पर फॉग नहीं जमेगा, जिससे विजिबिलिटी अच्छी रहेगी.  इससे केबिन के अंदर और बाहर के टेंपरेचर का डिफरेंस कम होता है.


ट्रैफिक जाम में


अगर आप ट्रैफिक जाम में ड्राइव कर रहे हैं तो एसी ऑन करने के बाद इनर सरकुलेशन मोड को ऑन रखें और एक्सटर्नल सरकुलेशन मोड को ऑफ कर दें. इससे बाहर की दूसरे वाहनों से निकलने वाली एग्जॉस्ट गैसेस आपकी कार के केबिन में नहीं आएंगी.


बारिश में


बारिश में ड्राइव करने के दौरान कार के एसी को ऑन कर दें और एक्सटर्नल सरकुलेशन मोड को भी ऑन कर ले. लेकिन, इसके साथ ही एयर फ्लो को विंडशील्ड की तरफ कर दें. इससे कार के ग्लासेस पर फॉग नहीं जमेगा और विजिबिलिटी बेहतर रहेगी.