BYD Yangwang U9: चीन की वाहन निर्माता BYD ने शंघाई ऑटो शो पर अपनी नई ऑल-इलेक्ट्रिक सुपरकार यांगवांग यू9 (YangWang U9) को लॉन्च किया है. इस कार के साथ ही, कंपनी ने Disus-X एडवांस सस्पेंशन सिस्टम को प्रदर्शित किया है. इस सस्पेंशन सिस्टम की ख़ासियत यह है कि इसे चलाते समय कार सड़क पर बाउंस करती है और केवल तीन पहियों से चलते हुए भी माहिर है. BYD ने जब अपनी सुपरकार को पेश किया तो इसमें फ्रंट राइट साइड में एक पहिया नहीं था और ये कार बड़े ही आराम से चल रही थी. यह सस्पेंशन सिस्टम मर्सिडीज बेंज जीएलई के एयर सस्पेंशन से भी ज्यादा एडवांस है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है Disus-X सस्पेंशन सिस्टम
इस सस्पेंशन सिस्टम में एक इंटेलिजेंट डंपिंग बॉडी कंट्रोल सिस्टम, एक इंटेलिजेंट हाइड्रोलिक बॉडी कंट्रोल सिस्टम और इंटेलिजेंट एयर बॉडी कंट्रोल सिस्टम शामिल होते हैं, जो सुपरकार को सभी दिशाओं से नियंत्रित करते हैं. अगर कार के फ्रंट व्हील खराब हो जाते हैं या फिर टायर फट जाता है तो सस्पेंशन सिस्टम कार को आगे से थोड़ा ऊपर उठाता है, जिससे ब्रेक रोटर्स सड़क को नहीं छूते हैं और कार बिना किसी परेशानी के चलती जाती है. BYD की मानें तो यह सिस्टम बॉडी रोल को भी कम कर सकता है और रोलओवर जोखिम को कम कर सकता है. इसके अलावा इमरजेंसी ब्रेकिंग में मदद कर सकता है. 


फुल चार्ज में 700KM रेंज
YangWang U9 इलेक्ट्रिक सुपरकार मेंक्वाड इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप का इस्तेमाल किया है. यह मोटर 1,100bhp की पावर और 1,280Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. कंपनी दावा करती है कि यह कार मात्र 2 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर जा सकती है. कंपनी ने बताया कि इस कार की सिंगल चार्ज में 700 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज होगी. BYD के अनुसार, DiSus सिस्टम की 30 महीने और 1 करोड़ किलोमीटर से ज्यादा टेस्टिंग की गई है. समय के साथ इसे बाकी कारों में भी इस्तेमाल किया जाएगा. 


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|