Drink And Drive Challan Rules & Fine: सुरक्षित यातायात का माहौल बनाने के लिए यातायात नियम बहुत जरूरी हैं और इतना ही जरूरी है, इन नियमों का पालन करना. केंद्र सरकार यातायात नियमों का पालन कराने को लेकर काफी सख्त है और साल 2019 में केंद्र सरकार नए यातायात नियम लेकर आई, जिनमें यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना राशि को कई गुना तक बढ़ा दिया गया. यह नियम लाने के बाद सरकार को काफी निंदा का सामना करना पड़ा लेकिन यातायात नियमों को सख्त करना कहीं ना कहीं जरूरी भी था क्योंकि यातायात नियमों में बरती जाने वाली लापरवाही लोगों की जान के लिए खतरा हो सकती है.


ड्रिंक एंड ड्राइव चालान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शराब पीकर गाड़ी चलाना भी यातायात नियमों का उल्लंघन है और ऐसा करने पर वाहन चलाने वाले की जान को खतरा होने के साथ ही साथ उन लोगों की जान को भी खतरा हो सकता है, जो लोग सड़क पर सफर कर रहे हैं. ऐसे में सरकार ने शराब पीकर गाड़ी चलाने के नियम को भी सख्त किया और ड्रिंक एंड ड्राइव चालान के जुर्माने की राशि 10000 रुपये कर दी जबकि इससे पहले यह 2000 रुपये थी. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति अब ड्रिंक एंड ड्राइव करता पकड़ा जाता है तो उसका 10000 रुपये का चालान कर सकता है और साथ ही उसे 6 महीने की जेल भी हो सकती है.


इस SUV को मिलकर तैयार कर रहे दो दिग्गज वाहन निर्माता, मुकाबले का बैंड बजा देगी ये कार


दूसरी बार पकड़ने जाने पर बढ़ जाता है जुर्माना


अगर कोई व्यक्ति दोबारा ड्रिंक एंड ड्राइव करता पकड़ा जाता है तो जुर्माने की राशि बढ़कर 15000 रुपये हो जाती है और जेल की अवधि दो साल हो सकती है. मोटर वाहन अधिनियम 2019 की धारा 185 के अनुसार, जब आप शराब या नशीली दवाओं के प्रभाव में हों तो गाड़ी चलाना अवैध है.


इस स्कूटर की कीमत में खरीद सकते हैं 2 नई Royal Enfield बाइक, जानें किन फीचर्स से है लैस


चालान से कैसे बचें?


ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका 10000 रुपये या 15000 रुपये का चालान ना कटे तो सुनिश्चित करें कि आप ड्रिंक एंड ड्राइव ना करें. यह बात सिर्फ जुर्माने की राशि की ही नहीं बल्कि जान को खतरे की भी है. ड्रिंक एंड ड्राइव करके आप अपनी जान के साथ-साथ दूसरों की जान गई खतरे में डालते हैं.


लाइव टीवी