Over Speeding Challan: हाईवे और एक्सप्रेस-वे पर तेज रफ्तार वाहनों के चलते कई सड़क दुर्घटनाएं होती है. इनपर रोक लगाने के लिए सरकार नए नियमों पर विचार कर रही है. बेंगलुरु पुलिस डिपार्टमेंट ने ओवरस्पीडिंग पर रोक लगाने के लिए एक नई योजना तैयार की है. इस योजना के अनुसार, बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे पर हाई-स्पीड कारों के लिए एक अलग जुर्माना सिस्टम काम में लागा जाएगा. इस योजना के तहत, 100 किमी प्रति घंटे से ज्यादा गति से यात्रा करने वाले वाहनों के सीधे FASTag अकाउंट से चालान की राशि काटी जाएगी. इसका उद्देश्य ओवरस्पीडिंग को रोकने और सड़क सुरक्षा को बेहतर बनाने का है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्ट के मुताबिक, सड़क सुरक्षा और यातायात के एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफर पुलिस आलोक कुमार ने बेंगलुरु पुलिस की तरफ से NHAI को एक प्रस्ताव पेश किया है. इस प्रस्ताव के अनुसार, ओवरस्पीडिंग का जुर्माना सीधेFASTag खातों से वसूला गया जाएगा और वह सीधे सरकार के खाते में जमा किया जाएगा. इससे यह सुनिश्चित होगा कि जुर्माने की रकम सरकार को बिना किसी विलंब के मिल जाए. यह नई योजना फिलहाल रिव्यू के दौर में है और जल्द ही इसके लागू होने की संभावना है.


बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे पर हाई-स्पीड वाहनों के द्वारा हो रही दुर्घटनाओं के चलते पुलिस ने इस पर रोक लगाने के लिए 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड लिमिट तय की है. इससे यातायात व्यवस्था में सुधार होने की उम्मीद है और वाहन चालकों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है. इंटरसेप्टर और अन्य सुरक्षा उपकरणों के उपयोग से यातायात पुलिस ने ओवरस्पीडिंग करने वालों को जुर्माना लगाना शुरू कर दिया है, जिससे अपराधियों को एक्सीडेंट करने का संभावना समझाया जा सकता है. यदि नई योजना को मंजूरी मिलती है, तो FASTag अकाउंट से जुर्माना काटने के माध्यम से सड़क सुरक्षा पर और भी बड़ा असर पड़ेगा.