6 Airbags Mandatory In Cars: कारों में यात्रियों की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 6 एयरबैग को अनिवार्य करने की बात कही थी. इसे 1 अक्टूबर, 2022 से लागू किया जाना था लेकिन फिलहाल केंद्र सरकार ने इस तारीख को आगे बढ़ा दिया है. केंद्र सरकार की ओर से जानकारी दी गई है कि कारों में 6 एयरबैग अनिवार्य करने की तारीख को आगे बढ़कर 1 अक्टूबर 2023 कर दिया गया है. यानी, अब 1 अक्टूबर 2023 के बाद से सभी कारों में 6 एयरबैग दिए जाएंगे. सरकार ने ग्लोबल सप्लाई चेन की दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया है. परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यह जानकारी दी है. बता दें कि 1 अक्टूबर, 2022 से M1 केटेगरी की सभी गाड़ियों में 6 एयरबैग को अनिवार्य किए जाने का प्रस्तावित था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अभी दो एयरबैग जरूरी


मौजूदा नियमों के अनुसार, कार निर्माताओं द्वारा कार में दो एयरबैग देने अनिवार्य हैं. 1 अप्रैल, 2021 से नए वाहनों में दोनों फ्रंट सीट के लिए दो एयरबैग (Dual AirBag) देने अनिवार्य कर दिए गए थे. इसके बाद सरकार ने कारों में 6 एयरबैग अनिवार्य करने की योजना बनाई थी, जिसे पहले इसी साल अक्टूबर में लागू किया जाना था लेकिन अब इसे अगले साल अक्टूबर तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया है.


सेफ्टी के लिहाज से कार में एयरबैग बहुत जरूरी


गौरतलब है कि सेफ्टी के लिहाज से कार में एयरबैग बहुत जरूरी होते हैं. एयरबैग कॉटन का बना होता है, जिस पर सिलिकॉन की कोटिंग होती है. एयरबैग को फुलाने के लिए सोडियम एजाइड गैस का इस्तेमाल किया जाता है. जैसे ही किसी कार का एक्सीडेंट होता है, वैसे ही एयरबैग खुल जाते हैं और यात्रियों की सुरक्षा करते हैं. यह चोट लगने की गंभीरता को कम कर देते हैं.