Dogs Chasing Bike In Night: भारत बहुत बड़ी आबादी वाला देश है, यहां लगभग सवा सौ करोड़ की जनसंख्या है और निजी वाहन के तौर पर आबादी का बहुत बड़ा हिस्सा दोपहिया वाहनों पर निर्भर है. कई बार लोग देर रात भी दोपहिया वाहन से सफर करते हैं, आपने भी किया ही होगा. तो जरा सोचिए कि क्या कभी रात में दोपहिया वाहन से सफर करते समय आपके ऊपर कुत्ते भौंके हैं? ऐसा जरूर हुआ होगा क्योंकि आम तौर पर कुत्ते ऐसा करते हैं. जब कुत्ते रात में किसी वाहन को उनके पास से गुजरते हुए देखते हैं तो कई बार उसपर भौंकने लगते हैं. ऐसे कई मामले सामने आते हैं जब कुत्ते दोपहिया वाहन वालों को काट भी लेते हैं. इसीलिए, सवाल यह है कि आखिर इनसे कैसे बचा जाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रात में बाइक चलाते समय कुत्तों से बचने की ट्रिक


अगर आपने पहले ऐसी स्थिति का सामना किया है, जब रात में बाइक से सफर करते समय आप पर कुत्ते भौंके हों और काटने के लिए दौड़े हों तो आप जरूर चाहेंगे कि आगे भविष्य में आपके साथ ऐसा न हो. इसके लिए हम आपको एक ट्रिक बताने वाले हैं, अगर आपने इस ट्रिक का इस्तेमाल किया तो रात में कुत्ते आपकी बाइक पर भौंकना बंद कर देंगे. इससे पहले कि हम आपको ट्रिक बताएं आप यह जान लीजिए कि आखिर कुत्ते आपकी बाइक पर भौंकते क्यों हैं. दरअसल, जब मोटरसाइकिल या स्कूटर तेज गति से कुत्तों के बराबर से गुजरता है, उससे कुत्ते ट्रिगर होते हैं और भौंकना शुरू कर देते हैं. इसीलिए, अगर आप चाहते हैं कि आपकी बाइक पर रात में कुत्ते ना भौंकें तो उनके पास से सावधानी के साथ कम स्पीड पर निकलें.


बाइक रोकने की जरूरत भी पड़ सकती है


अगर आपके बाइक धीरे करने पर भी कुत्ते भौंकें और काटने के लिए आपके पास आने की कोशिश करें तो घबराएं नहीं और न ही तेजी से बाइक दौड़ाएं क्योंकि उससे हादसा भी हो सकता है. ऐसी स्थिति में आपको मोटरसाइकिल रोक लेनी है और कुत्तों का थोड़ा से डराने की कोशिश करनी है. इसके बाद धीरे-धीरे बाइक आगे बढ़ाएं और वहां से निकल जाएं. आम तौर पर ऐसा करने पर कुत्ते बैकआउट कर जाते हैं.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं