Electric car battery life: दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारें तेजी से पॉपुलर हो रही हैं. भारत में भी इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री बढ़ रही है. लेकिन, अभी भी बहुत से लोग इलेक्ट्रिक कारों को ज्यादा तवज्जो नहीं दे रहे हैं, इसके कई कारण हैं. खैर, इन कारणों पर ध्यान ना देते हुए उन लोगों की परेशानी पर ध्यान देते हैं, जिन्होंने इलेक्ट्रिक कारें खरीद ली है. इलेक्ट्रिक कारें खरीदने वाले लोगों को बैटरी पैक से जुड़ी कई चिंताएं बनी रहती है क्योंकि बैटरी पैक काफी महंगा होता है. अगर यह खराब हो जाए तो ग्राहक का काफी खर्चा हो सकता है. तो चलिए, बताते हैं कि आप कैसे इलेक्ट्रिक कार के बैटरी पैक की लाइफ बढ़ा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बार-बार फुल चार्ज और डिस्चार्ज से बचें: ज्यादातर ईवी में लिथियम-आयन बैटरी होती है. कोशिश करें कि बैटरी हमेशा 20% से 80% तक चार्ज रहे. अगर फुल चार्ज भी करते हैं तो ओवरचार्जिंग से जरूर बचें. 


फास्ट-चार्जिंग से बचें: अगर आपकी बैटरी खत्म होने वाली है और आपको उसे जल्दी चार्ज करने की जरूरत है तब आप फास्ट-चार्जिंग कर सकते हैं लेकिन रेगुलर बेसिस पर फास्ट-चार्जिंग से बचना चाहिए.


स्टैंडर्ड चार्जिंग करें: फास्ट-चार्जिंग से बैटरी की लाइफ कम होती है जबकि ऐसा कहा जाता है कि आठ साल स्टैंडर्ड चार्जिंग करने पर 8 साल फास्ट चार्जिंग करने की तुलना में बैटरी लाइफ 10% ज्यादा हो जाएगी.


कार को ज्यादा तापमान से बचाएं: ज्यादा तापमान से बैटरी डिग्रेडेशन तेज होता है. इसलिए कार को गर्मियों के दौरान छाया में या फिर कवर्ड गैरेज में पार्क करें. इससे बैटरी की लाइफ बढ़ाने में मदद मिलेगी.


यह भी पढ़ें-
देश में इन 10 SUV की बहुत डिमांड, आसमान छू रहा वेटिंग पीरियड, ग्राहक डिलीवरी को तरसे!
Toyota की बिक्री में आया भयंकर उछाल, मई में बेच डालीं दोगुनी कारें