Kinetic e-Luna Launch in india: काइनेटिक लूना (Kinetic Luna) मोपेड तो आपको याद ही होगी. करीब 50 साल पहले (1972 में) लॉन्च हुई इस मोपेड ने 28 सालों तक भारतीय ग्राहकों के दिलों पर राज किया था. सन 2000 में इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया गया था और इसके कई सालों बाद तक यह सड़कों पर दौड़ती देखी जा सकती थी. अब यह बाजार में वापसी के लिए तैयार है. इस बार यह इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च होगी. काइनेटिक इंजीनियरिंग लिमिटेड (KEL) ने बताया है कि काइनेटिक लूना इलेक्ट्रिक के कुछ पार्ट्स का उत्पादन शुरू भी हो गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसे काइनेटिक ई लूना (Kinetic e-Luna) नाम दिया जा सकता है, जिसे जल्द ही बाजार में लॉन्च किया जाना है. कंपनी ने दावा किया है कि इलेक्ट्रिक लूना के मुख्य चेसिस, मुख्य स्टैंड, साइड स्टैंड और स्विंग आर्म समेत कई प्रमुख हिस्सो को डिवेलप किया जा चुका है. इस इलेक्ट्रिक मोपेड का निर्माण महाराष्ट्र के अहमदनगर में किया जाएगा. कंपनी ने यह भी बताया कि प्रोडक्शन लाइन में शुरुआत में हर महीने 5,000 यूनिट्स तैयार करने की क्षमता होगी.


कभी हर दिन बिकती थी 2000 यूनिट्स
कंपनी ने बताया कि एक समय था जब पेट्रोल इंजन से चलने वाली Kinetic Luna को जमकर खरीदा जाता था. इसमें उस समय 50 सीसी का इंजन मिलता था. कंपनी ने इसकी 2000 यूनिट्स प्रतिदिन तक बेची है. 


केईएल के मैनेजिंग डायरेक्टर अजिंक्य फिरोदिया का मानना है कि इलेक्ट्रिक लूना अपने पेट्रोल वर्जन की तरह ही शानदार प्रदर्शन करेगी. उन्होंने कहा, "हमें उम्मीद है कि अगले दो-तीन सालों में इस व्यवसाय में सालाना 30 करोड़ रुपये से ज्यादा की ग्रोथ होगी." फिलहाल KERL ने अपकमिंग ई-लूना (e-Luna) की बैटरी, रेंज, पावर, लॉन्च डेट आदि की कोई जानकारी साझा नहीं की है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.