Made in India Cars: भारत में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के विकास का सफर बहुत दिनों से चल रहा है. पहले इस इंडस्ट्री में सिर्फ इंपोर्ट की जाने वाली गाड़ियों की ही मांग थी, लेकिन समय के साथ साथ देश में गाड़ियों का निर्माण भी शुरू हो गया. आज भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल बाजार है जहां बनने वाली कारों की डिमांड दुनिया के कई देशों में देखने को मिल रही है. इसका एक सबूत है कि वित्त वर्ष 2023 में पिछले साल की तुलना में गाड़ियों के एक्सपोर्ट में बढ़ोत्तरी हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक, फाइनेंशियल ईयर 2022-23 में पैसेंजर गाड़ियों का कुल एक्सपोर्ट 6,62,891 यूनिट्स रहा, जो 2021-22 में केवल 5,77,875 यूनिट्स का था. यह एक बहुत बड़ी बढ़ोत्तरी है जो देश के ऑटोमोबाइल उद्योग की मजबूती को दर्शाती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर (SIAM) ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें बताया गया है कि भारत से निर्यात की जा रही पैसेंजर कार शिपमेंट में बढ़ोतरी हुई है. सालाना एक्सपोर्ट के मामले में, पिछले वित्तीय वर्ष से तुलना में 10% तक बढ़ी हुई है. यूटिलिटी वाहनों का निर्यात भी 23% तक बढ़ा है. यह बढ़कर 2,47,493 यूनिट्स पर पहुंच गया है. हालांकि, वैन के मामले में थोड़ी कमी देखी गई है. 


इस कंपनी ने एक्सपोर्ट की सबसे ज्यादा कारें. 
मारुति सुजुकी ने सबसे ज्यादा गाड़ियां निर्यात की हैं, इसके बाद हुंडई, किया इंडिया, निसान मोटर इंडिया, फॉक्सवैगन इंडिया और होंडा कार्स इंडिया आते हैं. पिछले फाइनेंशियल ईयर में मारुति ने 2,55,439 यूनिट्स, हुंडई ने 1,53,019 यूनिट्स, किआ इंडिया ने 85,756 यूनिट्स, जबकि निसान मोटर इंडिया ने 60,637 यूनिट्स क एक्सपोर्ट किया है. इसी तरह फॉक्सवैगन इंडिया का एक्सपोर्ट 27,137 यूनिट्स और होंडा कार्स इंडिया का एक्सपोर्ट 22,710 यूनिट्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा का एक्सपोर्ट 10,622 यूनिट्स रहा.


Mileage की टेंशन भुला देगी ये बाइक, 1 लीटर में 75KM दौड़ती है, कीमत बस 62 हजार
कभी धड़ाधड़ बिकती थी Rajdoot, इस वजह से हुई मार्केट से गायब, सामने आया 33 साल पुराना वीडियो
Salman Khan की बुलेटप्रूफ कार, Sniper राइफल भी नहीं बिगाड़ पाएगी कुछ, ऐसे हैं फीचर्स
Car Bootspace: कार की डिक्की को लीटर में क्यों नापते हैं? बड़ी ही अजीब है वजह
Car में जले ये लाइट्स तो हो जाएं Alert! तुरंत करें यह काम, नहीं तो इंजन हो जाएगा खराब
Second Hand Car लेते वक्त इन फ्रॉड से बच जाना, नहीं तो सस्ती गाड़ी पड़ जाएगी महंगी
सिर्फ 6.33 में 7 सीटर कार, बड़ी से बड़ी फैमिली इसमें आसानी से हो जाएगी फिट
Alloy Wheel या Steel Wheel में कौन है बेस्ट, सच जान लिया तो कभी नहीं करेंगे गलती
Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|