कभी धड़ाधड़ बिकती थी Rajdoot, इस वजह से हुई मार्केट से गायब, सामने आया 33 साल पुराना वीडियो
Advertisement
trendingNow11643876

कभी धड़ाधड़ बिकती थी Rajdoot, इस वजह से हुई मार्केट से गायब, सामने आया 33 साल पुराना वीडियो

Rajdoot Motorcycle: इस बाइक में 173 cc, 2-स्ट्रोक इंजन मिलता था जो 7.5 bhp का पावर और 12.7 Nm का टॉर्क जेनरेट करता था. यह मॉडल अपने समय के दौरान सबसे लोकप्रिय मोटरसाइकिलों में से एक था. 

कभी धड़ाधड़ बिकती थी Rajdoot, इस वजह से हुई मार्केट से गायब, सामने आया 33 साल पुराना वीडियो

Rajdoot Motorcycle Advertisement: विज्ञापन किसी भी प्रोडक्ट को बेचने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका है. बिक्री को बढ़ावा देने के लिए, कंपनियां अक्सर अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए मशहूर हस्तियों को चुनती हैं. ऐसा ही कुछ राजदूत मोटरसाइकिल (Rajdoot Bike) के लिए भी किया गया था. इस मोटरसाइकिल का विज्ञापन दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र (Dharmendra) करते थे. इस विज्ञापन का वीडियो हाल ही में फिर से सामने आया है. इस विज्ञापन में मोटरसाइकिल की ताकत और विश्वसनीयता को दिखाया गया है. यहां हम जानेंगे कि आखिर कैसे इस बाइक ने पॉपुलैरिटा हासिल कि और फिर बाइक मार्केट से गायब हो गई. लेकिन उससे पहले इस वीडियो को समझते हैं. 

वीडियो में धर्मेंद्र को राजदूत बाइक का विज्ञापन करते दिखाया गया है. इसमें धर्मेंद्र लाल रंग की राजदूत मोटरसाइकिल पर सवारी करते और उसे ड्रिफ्ट करते दिखाए गए हैं. धर्मेंद्र बताते हैं कि यह बाइक शानदार और जानदार सवाली है. अभिनेता बाइक की ताकत को बताते हुए कहते हैं कि यह भारी वजन उठा सकती है. इसके बाद बाइक को कुछ भारी उपकरण ले जाते हुए दिखाया गया है. धर्मेंद्र इस बात पर जोर देते हैं कि मेंटेनेंस का झंझट नहीं होता, यही वजह है कि देश में लाखों लोग ब्रांड पर भरोसा करते हैं. 

 

आपको बता दें कि राजदूत देश के सबसे पुराने मोटरसाइकिल ब्रांडों में से एक है. राजदूत SHL M11 मोटरसाइकिल का भारतीय मोटरसाइकिल इतिहास में एक विशेष स्थान है. इस बाइक में 173 cc, 2-स्ट्रोक इंजन मिलता था जो 7.5 bhp का पावर और 12.7 Nm का टॉर्क जेनरेट करता था. यह मॉडल अपने समय के दौरान सबसे लोकप्रिय मोटरसाइकिलों में से एक था. हालांकि एक समय था जब यह बाइक अपनी पहचान बनाने की कोशिश कर रही थी. 

1970 के दशक के शुरुआती दिनों में फिल्म बॉबी में ऋषि कपूर ने अपने करियर की शुरुआत की. इस फिल्म में उन्होंने राजदूत बाइक का इस्तेमाल किया था. फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई और इस मोटरसाइकिल की बिक्री आसमान छूने लगी. इस फिल्म के चलते ही मोटरसाइकिल को एक नया नाम भी मिला - बॉबी राजदूत. लेकिन फिर टेक्नोलॉजी बढ़ने और मार्केट में दूसरे कई ब्रैंड्स आने के बाद इस बाइक की चमक फीकी पड़ गई. आखिर में कंपनी को इसे बंद करना पड़ा. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news