Mahindra Scorpio-N Mileage: महिंद्रा की नई स्कॉर्पियो-एन को ग्राहकों से शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है. लेकिन, इसके माइलेज को लेकर लोगों के मन में सवाल भी हैं. हालांकि, तमाम ऑटो एक्सपर्ट्स द्वारा किए गए इसके माइलेज टेस्ट से यह अनुमान लगाया जा सकता है कि हाईवे पर Scorpio-N (मैनुअल, डीजल) 14 से 15 का माइलेज आराम से दे सकती है. ऐसे में अगर देखा जाए तो दिल्ली में डीजल की कीमत लगभग 90 रुपये प्रति लीटर है. अब अगर यह 15 का माइलेज देती है तो 1000 किलोमीटर चलने के लिए एसयूवी को 66 लीटर डीजल की जरूरत होगी, जिसकी कुल कीमत 6000 रुपये होगी. यानी, 1000 किलोमीटर चलने में करीब 6000 रुपये का फ्यूल खर्च होगा. लेकिन, एक जुगाड़ ऐसा है, जिससे आप इस खर्च को कम कर सकते हैं और सिर्फ कम ही नहीं बल्कि बहुत कम भी कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, कई कार पूलिंग ऐप हैं, जहां आप अपनी राइड पब्लिश कर सकते हैं और जहां आप जा रहे हैं, वहां जाने वाले लोग आपकी कार में अपनी सीट बुक कर सकते हैं. आप अपनी कार की सीट का प्राइस फिक्स कर सकते हैं, जो आप उन लोगों से लेंगे, जो आपके साथ सफर करेंगे. हमने 24 अगस्त 2022 की सुबह दिल्ली से कानपुर के लिए कार पूलिंग ऐप "ब्ला ब्ला कार" पर राइड चेक की तो कुछ लोगों ने दिल्ली ने कानपुर के लिए 1000 रुपये से भी ज्यादा की कीमत पर प्रति सीट ऑफर कर रखी थी. यह सफर लगभग 500KM का है. यानी, आना-जाना करीब 1000KM का होगा.


अब अगर आपको स्कॉर्पियो-एन के साथ दिल्ली से कानपुर जाना है और फिर लौटकर आना है, तो आपका सफर करीब 1000KM का होगा, जिसके लिए आपको करीब 6000 रुपये का डीजल खर्च करना होगा. लेकिन, अगर आप अपनी राइड "ब्ला ब्ला कार" पर शेयर करते हैं और आने-जाने के दौरान आपको 5 लोग भी मिल जाते हैं, जो आपके साथ सफर करना चाहें तो आपको उनसे करीब 5000 रुपये तो मिल ही जाएंगे. इससे आपका डीजल का खर्च घटकर सिर्फ 1000 रुपये का रह जाएगा क्योंकि 5000 रुपये आपको उन लोगों से मिल जाएंगे, जिन्होंने आपके साथ सफर किया होगा.



ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर