Mercedes Benz EQB Launch date: जर्मनी की लग्जरी कार मेकर मर्सिडीज-बेंज भारत में अपनी तीसरी इलेक्ट्रिक गाड़ी को लॉन्च करने के लिए तैयार है. कंपनी ने बताया कि अगली इलेक्ट्रिक कार का नाम Mercedes Benz EQB होगा. यह एक सात-सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी, जिसे साल के आखिरी तक देश में लॉन्च किया जाना है. फिलहाल आधिकारिक तौर पर लॉन्च की सही तारीख का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि लॉन्च इस साल दिसंबर में होगा. इससे पहले हाल ही में कंपनी ने देश की सबसे ज्यादा रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कार EQS को लॉन्च किया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहली 7 सीटर लग्जरी इलेक्ट्रिक SUV
बता दें कि मर्सिडीज-बेंज EQB देश की पहली 7 सीटर लग्जरी इलेक्ट्रिक SUV होगी. इस कार को ग्लोबल मार्केट में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है. मर्सिडीज-बेंज EQB इलेक्ट्रिक एसयूवी में 66.5 kWh का लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया जाएगा. मर्सिडीज का कहना है कि EQB एक बार चार्ज करने पर 400 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज ऑफर करेगी. 


वैश्विक मार्केट में मर्सिडीज EQB दो ट्रिम्स में आती है. पहला ऑल-व्हील ड्राइव EQB 300 ट्रिम है, जो 225hp के पावर आउटपुट और 390 Nm का पीक टॉर्क के साथ आता है. दूसरा ट्रिम EQB 350 है, जो 288hp की पावर और 521 Nm का पीक टॉर्क देता है. मर्सिडीज ने चीन में EQB का AMG वर्जन भी लॉन्च किया है. अभी तक यह साफ नहीं है कि भारत में तीनों ट्रिम आएंगे या नहीं. 


EQB इलेक्ट्रिक एसयूवी के डिजाइन एक मर्सिडीज एसयूवी जैसा ही है. इसे खास डिजाइन देने के लिए आगे और पीछे एक लंबी लाइट स्ट्रिप दी होगी. कंपनी की बाकी इलेक्ट्रिक कार की तरह इसमें भी ब्लैक पैनल ग्रिल मिलेगा, जिसके बीच में मर्सिडीज लोगो होगा. कॉम्पैक्ट एसयूवी में 20 इंच के अलॉय व्हील दिए जाएंगे. 


इंटीरियर फीचर्स में 10.3-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और ऑगमेंटेड रियलिटी नेविगेशन से लैस इंफोटेनमेंट डिस्प्ले शामिल है. मर्सिडीज-बेंज ईक्यूबी भी भारत में सबसे सुरक्षित इलेक्ट्रिक कारों में से एक होगी. इसने हाल ही में यूरो एनसीएपी से 5-स्टार रेटिंग हासिल की है.



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर