Challan Without Helmet: अगर आप भी दोपहिया वाहन से सफर करते हैं तो अलर्ट हो जाइए. क्योंकि एक गलती के चलते आपका लाइसेंस रद्द हो सकता है. इसके अलावा, आपको जुर्माना भी भरना पड़ सकता है. दरअसल, ओडिशा में पिछले दो हफ्तों से एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है. इस दौरान 12,000 से ज्यादा ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित कर दिए हैं और 60 लाख रुपये से ज्यादा का जुर्माना वसूला गया है. राज्य परिवहन प्राधिकरण (STA) के अधिकारियों ने 16 अगस्त से 30 अगस्त तक राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर बिना हेलमेट वाले चालकों को 24,474 ई-चालान जारी किए हैं. एक अधिकारी ने कहा कि बिना लाइसेंस ड्राइविंग करने पर कुल 888 वाहनों को जब्त भी किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक अधिकारी ने कहा कि बिना हेलमेट गाड़ी चलाना राज्य में सड़क दुर्घटनाओं के प्रमुख कारणों में से एक है. पिछले साल सड़क हादसों में करीब 1,308 चालकों और सवारों की मौत हुई थी और उनमें से ज्यादातर ने हेलमेट नहीं पहना था. STA ने एक बयान में कहा है, "एसटीए की प्रवर्तन टीम ने जुर्माना के रूप में ₹ 63.98 लाख एकत्र किए और 12,545 लाइसेंस बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाने के लिए निलंबित कर दिए गए."


हेलमेट न पहनने पर कितने का चालान
ड्राइविंग लाइसेंस एक ऐसा दस्तावेज है जो सबसे पहले मांगा जाता है. बाकी चीजें होने के बाद भी अगर आपके पास DL नहीं है, तो आपका चालान होना निश्चित मानिए. बिना लाइसेस वाहन चलाने पर दिल्ली में 5000 रुपये का चालान है. चालान का जुर्माना तो बाद में, अपनी सुरक्षा के लिए भी हेलमेट का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर