Overpriced Cars In India: आपने अक्सर लोगों के मुंह से सुना होगा कि टोयोटा फॉर्च्यूनर ओवरप्राइस्ड एक्सयूवी है. यानी, टोयोटा फॉर्च्यूनर की कीमत इसमें मिलने वाले फीचर्स की तुलना में ज्यादा है. इसे और दूसरे शब्दों में कहें तो यह जरूरत से ज्यादा महंगी है. बहुत हद तक यह बात सही भी है लेकिन टोयोटा फॉर्च्यूनर अकेली ऐसी गाड़ी नहीं है, जो ओवरप्राइस्ड है. भारत में बिकने वाली कई और कारें भी ओवरप्राइस्ड है. चलिए, इनके बारे में आपको बताते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Hyundai i20 N-Line (12.11 लाख रुपये)


Hyundai i20 के टॉप-ऑफ-द-लाइन- i20 N-Line की कीमत 12.11 लाख रुपये एक्स-शोरूम है. कुछ राज्यों में इसकी ऑन रोड कीमत लगभग 15 लाख रुपये है. भारत जैसे बाजार में हैचबैक के लिए इतनी ज्यादा कीमत बहुत हद तक प्रैक्टिकल नहीं लगती है. इतने बजट में आप आराम से XUV300, Tata Nexon जैसी एसयूवी ले सकते हैं. यहां तक कि XUV700 का बेस वेरिएंट भी इस कीमत में लिया जा सकता है.


Toyota Fortuner (50.34 लाख रुपये)


Toyota Fortuner के टॉप-स्पेक GR-S 4×4 AT (डीजल) की कीमत 50.34 लाख रुपये एक्स-शोरूम है, जिसकी ऑन रोड कीमत करीब 59 लाख रुपये तक जाएगी. अब इतनी महंगी SUV में आप कम से कम एक सनरूफ की उम्मीद तो कर ही सकते हैं लेकिन इसमें वह भी नहीं मिलती है. यह तो बस एक उदाहरण है. इसके अलावा भी बहुत से फीचर्स हैं, जो इतनी कीमत की गाड़ियों में मिल जाते हैं लेकिन Fortuner में नहीं मिलते हैं.


Jeep Meridian (36.95 लाख रुपये)


7-सीटर जीप मेरिडियन की कीमत भी काफी हद तक ज्यादा नजर आती है. मेरिडियन का टॉप-स्पेक लिमिटेड (O) 4×4 AT वेरिएंट की कीमत 36.95 लाख रुपये एक्स-शोरूम है, जो ऑन रोड करीब 46 लाख रुपये होती है. कुछ लोग मेरिडियन को यह भी कहते हैं कि ये बस दो अतिरिक्त सीटों वाली 'कम्पास' है, जिनका कोई खास इस्तेमाल भी नहीं है. यह अपने सेगमेंट में सबसे कम (एमजी ग्लॉस्टर और टोयोटा फॉर्च्यूनर से) पावर वाले इंजन के साथ आती है.


Skoda Octavia (30.45 लाख रुपये)


Skoda Octavia के टॉप-स्पेक वेरिएंट को भी ओवरप्राइस्ड कहा जा सकता है. ऑक्टेविया अपने सेगमेंट की सबसे लक्ज़री कारों में से एक है और सबसे ज्यादा पावरफुल भी है लेकिन कुछ राज्यों में इसकी ऑन रोड कीमत करीब 38 लाख रुपये तक जाती है. वहीं, अगर इससे एक सेगमेंट नीचे वाली Honda City Hybrid की बात करें तो उसमें ADAS सहित कई शानदारी फीचर्स मिल जाते हैं, जो Octavia में नही मिलते.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं