PUC News: अगर आप दिल्ली में रहते हैं और आपके पास वाहन है तो अब आपको झटका लगने वाला है. दरअसल अब आपको अपनी कार या बाइक का पीयूसी सर्टिफिकेट बनवाने के लिए पहले से ज्यादा खर्च करना पड़ेगा. आपकी गाड़ी के फ्यूल टाइप के अनुसार पीयूसी सर्टिफिकेट बनवाने के लिए अब करीब 40 ज्यादा कीमत अदा करनी पड़ेगी, ऐसे में जाहिर सी बात है आपका खर्च बढ़ने वाला है. पीयूसी सर्टिफिकेट में ये बढ़ोत्तरी 13 साल बाद की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नए नियम की मानें तो अब दिल्ली में पेट्रोल, एलपीजी और सीएनजी से चलने वाले थ्री व्हीलरों के पीयूसी सर्टिफिकेट बनवाने का शुल्क 60 रुपये से बढ़कर 80 रुपये हो गया है. ये बढ़ोत्तरी वाहन मालिकों को परेशान कर सकती है. अगर बात करें पेट्रोल, सीएनजी और एलपीजी से चलने वाली चार पहिया वाहनों की तो पीयूसी सर्टिफिकेट बनवाने में अब 80 रुपये नहीं बल्कि 110 रुपये चुकाने पड़ेंगे, वहीं डीजल वाहनों के लिए ये खर्च 100 रुपये बढ़कर 140 रुपये हो चुका है. 


जानें क्या है नया फैसला 


दिल्ली सरकार के अनुसार नई कीमतें आधिकारिक रूप से अधिसूचित होते ही लागू कर दी जाएंगी. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत की मानें तो एयर क्वॉलिटी को बेहतर बनाने के लिए ये फैसला लागू किया जा रहा है, हालांकि इस फैसले से दिल्ली वालों को काफी परेशानी हो रही है. अगर आप भी दिल्ली में रहते हैं और वाहन मालिक हैं तो आपको भी अपना एक्सपायर हो चुका PUC सर्टिफिकेट तुरंत रिन्यू करा लेना चाहिए.


वहीं गाड़ियां वायु प्रदूषण के मानकों पर फिट बैठे इसलिए भी कीमतों में बढ़ोतरी की गई है. साथ ही मंत्री के अनुसार यह कीमत प्रदूषण जांच सर्विसों की बढ़ती कीमत को ध्यान में रखते हुए की गई है. वहीं कीमतों में यह बढ़ोतरी 2011 के बाद अब 2024 में की गई है जिसकी मांग दिल्ली पैट्रोल डीलर्स एसोसिएशन काफी समय से कर रही थी.