Road Network In India: भारत दुनिया के सबसे बड़े क्षेत्रफल वाले देशों में से एक है. ऐसे में लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए अच्छी कनेक्टिविटी की जरूरत होती है. आमतौर पर लोग आने-जाने के लिए हवाई मार्ग, सड़क मार्ग या फिर रेल मार्ग का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में इन सभी का अच्छा नेटवर्क होना जरूरी है. अब भारत में सड़कों का नेटवर्क बहुत तेजी से बढ़ा है. रोड नेटवर्क के मामले में भारत ने चीन को भी पीछे कर दिया है. हालांकि, अभी भी एक देश भारत से आगे है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में कहा कि पिछले 9 सालों में भारत का सड़क नेटवर्क 59 प्रतिशत बढ़ा है और दुनिया में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गया है. उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में देश का सड़क नेटवर्क करीब 1,45,240 किलोमीटर है जबकि वित्त वर्ष 2013-14 में यह कुल 91,287 किलोमीटर ही था. इस तरह पिछले 9 सालों के दौरान देश के सड़क नेटवर्क में 59 प्रतिशत की उच्च वृद्धि दर्ज हुई है.


उन्होंने यह बातें मोदी सरकार के 9 सालों की उपलब्धियों पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कही हैं. उन्होंने कहा कि अभी भारत का सड़क नेटवर्क अमेरिका के बाद दुनिया में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है. इस दौरान सड़क निर्माण के क्षेत्र में भारत ने सात विश्व रिकॉर्ड भी कायम किए हैं.  


गडकरी ने कहा कि बीते 9 सालों में टोल से मिलने वाला राजस्व भी 4,770 करोड़ रुपये से बढ़कर 41,342 करोड़ रुपये हो चुका है और सरकार का इरादा टोल राजस्व को साल 2030 तक 1.30 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचाने का है.


उन्होंने कहा कि फास्टैग सिस्टम लाने से टोल प्लाजा पर वाहनों के इंतजार करने का समय घटकर 47 सेकंड रह गया है, जिसे 30 सेकंड के भीतर लाने के लिए कुछ और कदम सरकार द्वारा उठाए जा रहे हैं.


यह भी पढ़ें-
Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी
Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स