Royal enfield classic 500 scale model: अगर आप भी एक सस्ती रॉयल एनफील्ड बाइक का इंतजार कर रहे थे, तो आपके लिए एक अच्छी और एक बुरी खबर है. अच्छी खबर यह है कि Royal Enfield एक सस्ती मोटरसाइकिल ले आई है. लेकिन बुरी खबर है कि आप इस बाइक को खरीदने के बाद भी चला नहीं सकेंगे. दरअसल, कंपनी ने अपनी रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 (Royal Enfield Classic 500) बाइक का स्केल मॉडल पेश किया है. यह मॉडल बिलकुल असली बाइक जितना बड़ा है. इसे कंपनी के गोवा में चल रहे राइडर मेनिया इवेंट में खरीदा जा सकता है. यह इवेंट 20 नवंबर को समाप्त हो रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है स्केल मॉडल की खासियत: 
स्केल मॉडल वह कलाकृति होती है, जो किसी वस्तु के जैसी दिखती है. आमतौर पर बाइक्स और कारों के स्केल मॉडल बनाए जाते हैं. यह दिखने में बिलकुल ओरिजनल वाहन जैसे होते हैं, हालांकि सिर्फ रखे रहते हैं. इन्हें इस्तेमाल नहीं किया जा सकता. 


8.5kg है वजन
रॉयल एनफील्ड ने इस स्केल मॉडल की कीमत 67,990 रुपये रखी है. इस कीमत में आप हीरो मोटोकॉर्प, बजाज और टीवीएस की कुछ बाइक्स को खरीद सकते हैं. इस मॉडल को हाथ से तैयार किया गया है. इसका वजन 8.5 किलोग्राम है. इसकी लंबाई 780 मिमी, चौड़ाई 380 मिमी और ऊंचाई 261 मिमी है.


इसे बनाने के लिए छोटी-छोटी डिटेल्स का ध्यान रखा गया है. इसमें फ्यूल टैंक से लेकर, फ्रंट व रियर सस्पेंशन, थ्रॉटल ग्रिप और क्लच लिवर असली बाइक की तरह काम भी करते हैं. वास्तविक बाइक की तरह ही रेप्लिका भी आठ पेंट स्कीम- रेडडिच रेड, टील ग्रीन, क्रोम ब्लैक, गन ग्रे, मैरून क्रोम, बैटल ग्रीन, डेजर्ट स्टॉर्म और जेट ब्लैक में उपलब्ध होगी.