Royal Enfield Bikes: रॉयल एनफील्ड को दुनियाभर में अपनी परफॉर्मेंस बाइक्स के लिए जाना जाता है. हाल ही में कंपनी ने अपने ग्राहकों को एक बुरी खबर सुनाई है. Royal EnField की एक पॉपुलर बाइक में तकनीकी खराबी पाई गई है, जिसके चलते कई हजार बाइक्स को वापस मंगाना पड़ रहा है. जानकारी के मुताबिक, रॉयल एनफील्ड ने ब्रेकिंग समस्या के कारण अमेरिकी बाजार में अपनी पावरफुल बाइक हिमालयन की लगभग 4,891 यूनिट्स को वापस मंगाने की घोषणा की है. समस्या बाइक में इस्तेमाल होने वाले कैलीपर्स से संबंधित है, जो सर्दियों के दौरान सड़कों को साफ करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले नमक के संपर्क में आने पर खराब हो सकते हैं. हालांकि, ध्यान देने वाली बात है कि भारतीय बाजार में बिकने वाली Himalayan में ऐसी समस्या नहीं आई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कंपनी ने आगे और पीछे के ब्रेक कैलीपर्स को बदलने के लिए स्वेच्छा से प्रभावित मोटरसाइकिलों को वापस बुलाया है. ब्रेक लगाते समय समस्या असामान्य शोर, कैलीपर्स के पास जलने की गंध और बाइक को मैन्युअल रूप से धकेलने में कठिनाई पैदा कर सकती है. Royal Enfield के लिए Brembo नाम का ब्रैंड ब्रेक कैलीपर्स की सप्लाई करता है, और ABS के लिए कंपनी के ब्रेकिंग कंपोनेंट की सप्लाई Bosch करती है. अमेरिकी बाजार के लिए रिकॉल की घोषणा की गई है, लेकिन कंपनी भविष्य में यूके, यूरोप, जापान और दक्षिण कोरिया जैसे अपने अन्य ग्लोबल मार्केट में भी बाइक्स को रिकॉल कर सकती है.


Roya Enfield Himalayan की खासियत
रॉयल एनफील्ड हिमालयन 411cc क्षमता वाले फ्यूल-इंजेक्टेड एयर-कूल्ड सिंगल-सिलेंडर इंजन के साथ आती है, जो 24.8PS पावर और 32Nm टॉर्क पैदा करता है. बाइक को 5-स्पीड ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है. इसमें जीपीएस, डिजिटल कंपास, तापमान रीडआउट, गियर इंडिकेटर, ओडोमीटर और ट्रिप मीटर रीडिंग, फ्यूल गेज, टैकोमीटर और स्पीडोमीटर के साथ टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन जैसी सुविधाएं मिलती हैं. 


इससे पहले 2020 में, रॉयल एनफील्ड ने यूके, यूरोप और दक्षिण कोरिया में रॉयल एनफील्ड हिमालयन और रॉयल एनफील्ड 650 (कॉन्टिनेंटल जीटी और इंटरसेप्टर) की 15,000 से अधिक यूनिट्स को वापस बुलाया था. हालांकि, भारतीय बाजार में बिकने वाले मॉडल्स में किसी तरह की कोई समस्या नहीं पाई गई. रॉयल एनफील्ड हिमालयन की अमेरिकी बाजार में कीमत 5,449 डॉलर है, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 4.47 लाख रुपये है. 


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे