Car AC Tips: इस समय जून का महीना चल रहा है और देश में भयंकर गर्मी पड़ रही है. कई इलाकों में तो पारा 45-50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. हीट वेब के कारण लोग घर से बाहर कदम रखने में भी कतराते हैं. ऐसे में अगर लोगों को कहीं आना-जाना होता है तो वे कार का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. गर्मियों से बचने के लिए कार में AC चलाना जरूरी हो जाता है. लेकिन कई लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूजन में रहते हैं कि खड़ी कार में AC चलाना चाहिए या नहीं? अगर आपको भी यह नहीं पता है तो परेशान मत होइए. आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चलती कार में AC चलाने से तो कोई दिक्कत नहीं होती. बशर्ते कार के एसी की सर्विस हो चुकी हो और वह ठीक तरह से काम कर रहा हो. गर्मियों के मौसम में गाड़ी चलाते समय एसी का इस्तेमाल करना आम बात है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि खड़ी गाड़ी में एसी चलाना सही है या गलत? इस सवाल का जवाब है नहीं. खड़ी गाड़ी में एसी चलाना बिलकुल सही नहीं है. ऐसा करने के कई नुकसान हो सकते हैं. खासकर गाड़ी का इंजन खराब हो सकता है. जब कार खड़ी होती है तो परिस्थिति बदल जाती है. 


इंजन पर दबाव


एसी कम्प्रेसर कार के इंजन द्वारा संचालित होता है. खड़ी गाड़ी में एसी चलाने पर इंजन को लगातार काम करना पड़ता है, जिससे उस पर दबाव बढ़ जाता है. इससे इंजन के पुर्जों में जल्दी घिसाव हो सकता है और वे खराब हो सकते हैं. 


ईंधन की खपत बढ़ना


गाड़ी के इंजन को चलाने के लिए ईंधन की आवश्यकता होती है. एसी चलाने पर इंजन पर अतिरिक्त भार पड़ता है, जिसके कारण ईंधन की खपत बढ़ जाती है. खासकर, खड़ी गाड़ी में एसी चलाने पर, इंजन को सिर्फ एसी चलाने के लिए ही काम करना पड़ता है, जिससे ईंधन की खपत और भी ज्यादा बढ़ जाती है.