Electric Vehicle Policy: जब भी किसी सेक्टर को लेकर सरकार पॉलिसी बनती है तो एक्सपर्ट्स की राय ली जाती है. इसमें सरकार के अपने एक्सपर्ट्स तो होते हैं, साथ में इंडस्ट्री से जुड़े एक्सपर्ट्स भी होते हैं. पूरी दुनिया ईवी की ओर बढ़ रही है. भारत सरकार भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को प्रमोट करना चाहती है. इसके ईवी पॉलिसी भी बनाई गई है. बृहस्पतिवार को भारत की नई इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) नीति पर एक बैठक हुई, जिसमें एलन मस्क की कंपनी टेस्ला के एक सलाहकार भी शामिल रहे. बता दें कि टेस्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली अमेरिकी कंपनी है और भारत में कारोबार स्टैबलिश करने के लिए काफी अग्रेसिव है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क की भारत यात्रा से पहले उनकी कंपनी टेस्ला के सलाहकार संबंधित पक्षों की बैठक में शामिल हुए. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “यह नई ईवी विनिर्माण नीति के लिए तैयार किए जाने वाले दिशानिर्देशों के लिए सुझाव मांगे जाने को लेकर आयोजित परामर्श बैठक थी. टेस्ला की ओर से उसका सलाहकार 'द एशिया ग्रुप' (टीएजी) इसमें शामिल हुआ. बैठक में वियतनाम की ईवी बनाने वाली कंपनी विनफास्ट भी मौजूद थी.” 


सूत्रों ने कहा कि बैठक में मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा, महिंद्रा, किआ, स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया, रेनो सहित भारत के सभी प्रमुख वाहन विनिर्माताओं के प्रतिनिधि मौजूद थे. इसके अलावा लग्जरी कार बनाने वाली कंपनियां- मर्सिडीज-बेंज, बीएमडब्ल्यू और ऑडी के प्रतिनिधि भी शामिल थे. 


उद्योग मंत्रालय के अधिकारियों ने बैठक में ईवी नीति पर खाका पेश किया. उन्होंने कहा कि बैठक में ज्यादातर प्रतिभागी नीति के विवरण को गहराई से समझने का प्रयास कर रहे थे. यह बैठक विशेष रूप से परामर्श को लेकर आयोजित की गई थी.


गौरतलब है कि टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के अप्रैल के तीसरे सप्ताह में भारत आने की उम्मीद है. मस्क का इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात का भी कार्यक्रम है.


(इनपुट- भाषा)