Toyota offers to buy back bZ4X electric SUV: पॉपुलर कार कंपनी टोयोटा को बड़ा झटका लगा है. कंपनी को अपनी ऑल-इलेक्ट्रिक bZ4X SUV को पूरी तरह वापस मंगाना पड़ रहा है. कंपनी कार मालिकों से इसे वापस खरीदने (Buy Back) का ऑफर कर रही है. दरअसल इस एसयूवी में चलते समय पहिया निकलने का डर बना हुआ है. ऐसे में चालक की जान को खतरा हो सकता है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टोयोटा ने मालिकों को कार की पूरी कीमत या उनके लोन को चुकाने का ऑफर दिया है. बता दें कि कंपनी ने जून में इस SUV की लगभग 2,700 यूनिट्स को पहिए की समस्या के चलते रिकॉल किया था. टोयोटा की मानें तो bZ4X की 2,700 यूनिट्स में से, 2,200 यूनिट्स यूरोप से, जबकि 260 यूएस से, 10 यूनिट्स कनाडा और 110 यूनिट्स जापान से आईं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फुल चार्ज में चलती है 559 किमी. 
टोयोटा bZ4X इलेक्ट्रिक एसयूवी TNGA प्लेटफॉर्म पर आधारित है. फुल चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 559 किमी की रेंज का वादा करती है. इसे दो वेरिएंट में लाया गया था. एक वेरिएंट में एक सिंगल मोटर और दूसरे में दो मोटर्स दी गई है. पहला वेरिएंट 201 बीएचपी का पावर आउटपुट देता है जबकि दूसरा 215 बीएचपी का पावर आउटपुट जेनरेट कर सकता है.



अप्रैल में हुई थी लॉन्च
टोयोटा bZ4X को हाल ही में लॉन्च किया गया है और कई लोगों ने इसकी डिलीवरी नहीं ली है. यह कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक SUV है जिसे उसने इस साल अप्रैल में लॉन्च किया था. टोयोटा ने ईवी में इस खराबी के कारण हुई असुविधा के लिए माफी भी मांगी थी. Toyota bZ4X इलेक्ट्रिक एसयूवी का मुकाबला Hyundai Ioniq 5 और Kia EV6 जैसी गाड़ियों के साथ था. 


ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर