Types of sunroof: इन दिनों कारों में सेफ्टी और कंफर्ट के फीचर्स पर खास ध्यान दिया जाने लगा है. ऐसा ही एक फीचर सनरूफ का है, जिसकी पिछले कुछ सालों में तेजी से डिमांड बढ़ी है. पहले यह फीचर सिर्फ लग्जरी कारों में मिलता था. लेकिन अब हैचबैक कारों से छोटी एसयूवी तक, ग्राहकों के लिए यह फीचर जरूरत बन गया है. यह कार के लुक को स्पोर्टी तो बनाता ही है, साथ ही केबिन के भीतर ताजी हवा और सर्दियों में धूप देने का काम भी करता है. आपने अक्सर मूनरूफ, सिंगल पैन रूफ और पैनोरमिक सनरूफ जैसे टर्म्स सुने होंगे. आखिर इन सनरूफ में अंतर क्या होता है. आइए जानते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या होता है सनरूफ
सनरूफ असल में वह नहीं होता जिसे आप समझते हैं और कंपनियां बता रही हैं. सनरूफ असल में एक अपारदर्शी पैनल होता है. यह पैनल कार की छत में लगा होता है. इसे या तो झुकाकर खोला जा सकता है या पूरी तरह से हटाया जा सकता है. 


मूनरूफ
यह सनरूफ का एक प्रकार है और अधिकतर कारों में इसे ही दिया जा रहा है. यह कार की छत में मिलने वाला एक ग्लास पैनल होता है. यह स्लाइड करके खोला जा सकता है. इसे सिंगल पैन सनरूफ भी कहा जाता है. यह साइज में काफी छोटा होता है. इसका उदाहरण नई मारुति ब्रेजा 2022 है. 


पैनोरमिक रूफ
जैसा कि नाम से पता चलता है, पैनोरमिक सनरूफ ऊपर आसमान का पैनोरमिक व्यू देता है. यह साइज में काफी बड़ा होता है और आधी से भी ज्यादा रूफ में मौजूद होता है. इस तरह के सनरूफ का एक उदाहरण Tata Harrier है. इस ग्लास पैनल में आम तौर पर दो हिस्से होते हैं. अगला हिस्सा स्लाइड होकर खुल जाता है, जबकि पीछे का हिस्सा खुल नहीं पाता. Hyundai Creta, MG Hector और Mahindra XUV700 जैसी SUVs में भी पैनोरमिक सनरूफ ही देखने को मिलता है. जबकि सिंगल पैन सनरूफ ज्यादातर सब-कॉम्पैक्ट SUV और Hyundai i20, Honda Jazz जैसी हैचबैक में मिलता है. 


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं