Toyota Urban Cruiser Taisor: टोयोटा ने हाल ही में भारत में 'अर्बन क्रूजर टैसर' नाम से ट्रेडमार्क फाइल किया है, जिसका इस्तेमाल रीबैज्ड मारुति फ्रोंक्स के लिए किए जाने की संभावना है. फ्रोंक्स खुद Baleno वाले प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसे टोयोटा के लाइनअप में Glanza के रूप में रीबैज करके बेचा जाता है. चलिए, टोयोटा की ओर से आने वाली नई सबकॉम्पैक्ट क्रॉसओवर के बारे में कुछ जानकारी देते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डिजाइन


फ्रोंक्स खुद नई पीढ़ी की बलेनो पर आधारित है. इसमें मारुति ग्रैंड विटारा से स्टाइलिंग एलिमेंट्स लिए गए हैं. ऐसे में यह आश्चर्य की बात नहीं होगी कि टोयोटा भी इसे दृष्टिकोण को अपनाए और आगामी सबकॉम्पैक्ट क्रॉसओवर के लिए हाइराइडर से डिजाइन एलिमेंट्स ले. इससे यह फ्रोंक्स से अलग दिख सकेगी लेकिन साइड प्रोफाइल समान ही रहेगी.


फीचर्स


अर्बन क्रूजर टैसर के केबिन में फ्रोंक्स जैसा लेआउट ही मिलेगा. हालांकि, अलग कलर थीम और अपहोल्स्ट्री का उपयोग किया जा सकता है. टैसर में संभवतः फ्रोंक्स वाले फीचर्स ही होंगे. इसमें 9-इंच टचस्क्रीन, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, हेड-अप डिस्प्ले, 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जिंग, कनेक्टेड कार टेक, क्रूज कंट्रोल, छह एयरबैग, EBD के साथ ABS और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) जैसे फीचर्स होंगे.


पावरट्रेन


टैसर में फ्रोंक्स वाले इंजन विकल्प ही मिलेंगे, जिसमें 1.2-लीटर K-सीरीज़ नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और 1.0-लीटर बूस्टरजेट टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन शामिल हैं. पहले वाले 89 बीएचपी और 113 एनएम जनरेट करेगा. यह 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स के साथ आएगा. 


 1.2-लीटर इंजन के साथ सीएनजी किट भी दी जा सकती है. कार में 1.0-लीटर बूस्टरजेट यूनिट भी मिलेगी, जो 99 bhp और 148 NM जनरेट करती है. इसके साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स मिलेगा.