सर्दियां आने से पहले Bike में करवा लें ये 5 काम, मिलेगा धुआंधार माइलेज और परफॉर्मेंस होगी जोरदार
Advertisement
trendingNow12476136

सर्दियां आने से पहले Bike में करवा लें ये 5 काम, मिलेगा धुआंधार माइलेज और परफॉर्मेंस होगी जोरदार

Bike Care Tips for Winters: सर्दियों का मौसम शुरू होने से पहले अगर आपने अपनी बाइक में ये काम करवा लिए तो यकीन मानिए आप पूरा सीजन इसे मजे से चला पाएंगे और बाइक अच्छा माइलेज भी देने लगेगी. 

सर्दियां आने से पहले Bike में करवा लें ये 5 काम, मिलेगा धुआंधार माइलेज और परफॉर्मेंस होगी जोरदार

Bike Care Tips for Winters: सर्दियों का मौसम आपकी बाइक के लिए बेहद चुनौती भरा हो सकता है. ऐसे में आपकी बाइक को सर्दियों का सामना करने के लिए पहले से ही तैयार होने की जरूरत होती है. सर्दियों में बाइक अच्छा माइलेज दे साथ ही परफॉर्मेंस के मामले में भी पीछे ना रहे इसके लिए आपकी बाइक में कुछ काम करवाने बेहद ही जरूरी हो जाते हैं. आज हम आपको उन्हीं कामों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें सर्दियों का मौसम आने से पहले आपको करवा लेना चाहिए. 

1. इंजन ऑयल की जाँच करें और बदलें

सर्दियों में ठंडा मौसम इंजन ऑयल की चिपचिपाहट को बढ़ा देता है. इसलिए, सर्दियों के लिए अच्छे ग्रेड का ऑयल इस्तेमाल करें जो कम तापमान पर भी अच्छा काम करे.

2. बैटरी की देखभाल करें

सर्दियों में बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो सकती है. इसे नियमित रूप से चार्ज रखें और यदि जरूरत हो, तो बैटरी की पोजीशन चेक करें और जरूरत हो तो इसे बदलवा दें. 

3. टायर प्रेशर की जाँच करें

ठंडे मौसम में टायर का प्रेशर कम हो जाता है, इसलिए नियमित रूप से टायर का प्रेशर चेक करें। सही टायर प्रेशर आपकी बाइक की हैंडलिंग और ट्रैक्शन को बेहतर बनाए रखेगा.

4. चेन और स्प्रॉकेट की सफाई करें और लुब्रिकेट करें

सर्दियों में बाइक की चेन और स्प्रॉकेट पर धूल और नमी जम सकती है. इन्हें अच्छी तरह से साफ करें और लुब्रिकेट करें ताकि स्मूथ राइड का आनंद ले सकें.

5. ब्रेक की जाँच करें

ब्रेक्स की नियमित रूप से जांच करें और यदि जरूरत हो, तो ब्रेक पैड्स और ब्रेक फ्लुइड को बदलें. सर्दियों में सड़कें फिसलन भरी हो सकती हैं, इसलिए ब्रेक्स का सही काम करना जरूरी है.

6. फ्यूल टैंक को फुल रखें

फ्यूल टैंक को हमेशा फुल रखें ताकि उसमें नमी और कंडेन्सेशन की समस्या न हो। इससे इंजन को ठंडे मौसम में अच्छी शुरुआत मिलती है.

7. बाइक को ढककर रखें

सर्दियों में बाइक को ढक कर रखना जरूरी है ताकि उस पर धूल, नमी, और ठंडी हवा का असर न पड़े. एक अच्छी क्वालिटी का बाइक कवर इस्तेमाल करें.

8. बाइक को नियमित रूप से स्टार्ट करें

अगर आप अपनी बाइक को ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो भी उसे समय-समय पर स्टार्ट करें ताकि इंजन ऑयल सर्कुलेट होता रहे और बैटरी ठीक बनी रहे.

9. लाइट्स और इंडिकेटर्स चेक करें

सर्दियों में धुंध के कारण विजिबिलिटी कम होती है, इसलिए यह चेक करें कि आपकी बाइक की हेडलाइट, टेल लाइट और इंडिकेटर्स सही से काम कर रहे हों.

10. सर्विसिंग और मेंटेनेंस

सर्दियों के मौसम में बाइक की रेगुलर सर्विसिंग करवाना बहुत जरूरी है. इससे सभी पार्ट्स की स्थिति की जानकारी मिल जाती है और सही समय पर रिपेयर या रिप्लेसमेंट किया जा सकता है.

इन आसान टिप्स को फॉलो करके आप अपनी बाइक की देखभाल कर सकते हैं और ठंडे मौसम में भी बिना किसी समस्या के अपनी राइड का आनंद ले सकते हैं.

Trending news