Maruti के मानेसर प्लांट ने बना डाली 1 करोड़ कारें, 18 साल पहले शुरू हुआ था प्रोडक्शन
Advertisement
trendingNow12476795

Maruti के मानेसर प्लांट ने बना डाली 1 करोड़ कारें, 18 साल पहले शुरू हुआ था प्रोडक्शन

Maruti Suzuki India Produced 1 Crore Cars: आपको बता दें कि मानेसर फैसिलिटी 600 एकड़ में फैली हुई है. अक्टूबर 2006 में यहां पर पहली बार ऑपरेशंस की शुरुआत हुई थी. 

Maruti के मानेसर प्लांट ने बना डाली 1 करोड़ कारें, 18 साल पहले शुरू हुआ था प्रोडक्शन

Maruti Suzuki India Produced 1 Crore Cars: मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अपनी मानेसर फैसिलिटी में 1 करोड़ कार यूनिट्स का क्युमुलेटिव प्रोडक्शन का रिकॉर्ड बना दिया है. इसके साथ, मानेसर फैसिलिटी की ग्लोबल ऑटोमोबाइल मैनुफैचरिंग यूनिट में सबसे तेज, केवल 18 सालों में ये जोरदार रिकॉर्ड बनाया है. 

इस उपलब्धि को हासिल करने पर, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ, श्री हिसाशी टेकुची ने कहा, “जैसे ही हम इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर पहुंचे, मैं अपने ग्राहकों को हम पर भरोसा रखने के लिए धन्यवाद देता हूं. मैं अपने सभी कर्मचारियों, व्यापारिक सहयोगियों और भारत सरकार को उनके निरंतर समर्थन के लिए भी धन्यवाद देता हूं.

उन्होंने कहा, “हमारी मानेसर फैसिलिटी में 1 करोड़ क्युमुलेटिव प्रोडक्शन का आंकड़ा पार करना भारत की मैनुफैक्चरिंग क्षमता और ‘मेक इन इंडिया’ के बड़े राष्ट्रीय लक्ष्य के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है. एलिमेंट्स के स्थानीय मैनुफ़ैक्चर पर मजबूत फोकस के साथ, कंपनी शुरुआत से ही भारत में एक विशाल सप्लाई चेन तैयार करने में सक्षम रही है. अपनी बड़े पैमाने की मैनुफैक्चरिंग फैसिलिटी के माध्यम से, हम लाखों लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्रदान करने में सक्षम हैं. अपने सप्लाई चेन में कंट्रीब्यूशन के साथ, हम भारत में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को आत्मनिर्भर और विश्व स्तर पर कॉम्पिटेटिव बनाने में योगदान देना जारी रखेंगे.''

600 एकड़ में फैली है मानेसर फैसिलिटी 

आपको बता दें कि मानेसर फैसिलिटी 600 एकड़ में फैली हुई है. अक्टूबर 2006 में यहां पर पहली बार ऑपरेशंस की शुरुआत हुई थी. कंपनी इस फैसिलिटी में ब्रेज़ा, अर्टिगा, एक्सएल 6, सियाज़, डिजायर, वैगन आर, एस-प्रेसो और सेलेरियो बनाती है. ये मॉडल घरेलू बाजार में बेचे जाते हैं और लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व, अफ्रीका और एशिया के पड़ोसी देशों जैसे क्षेत्रों में निर्यात किए जाते हैं. जापान को निर्यात की जाने वाली मारुति सुजुकी की पहली पैसेंजर कार, बलेनो का निर्माण भी इसी फैसिलिटी में किया गया था.

Trending news