CNG Car Comparison: भारत में Maruti Celerio, Hyundai Santro और Maruti WagonR काफी पॉपुलर कारें हैं. इन कारों के सीएनजी मॉडल्स को भी काफी पसंद किया जाता है और इसके पीछे वजह ये है कि इनकी मेंटेनेंस कम है साथ ही ये काफी किफायती भी होते हैं क्योंकि सीएनजी का खर्च पेट्रोल डीजल की तुलना में तकरीबन आधा होता है. ऐसे में आप भी अगर इनमें से ही किसी कार के सीएनजी मॉडल को खरीदने का मन बना रहे हैं लेकिन इनके बीच कन्फ्यूज हो गए हैं तो हम आपके लिए इनका कम्पैरिजन लेकर आ गए हैं जिससे आप समझ पाएंगे कि इनमें से कौन सा मॉडल खरीदना आपके लिए बेहतर ऑप्शन साबित होगा।   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Maruti Celerio CNG 


Maruti Celerio में 998 सीसी का इंजन लगा है, जो 57hp की मौक्सिम्म पावर और 82.1 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. माइलेज के मामले में मारुति की सेलेरियो सीएनजी (Maruti Suzuki Celerio CNG) आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकती है और आप अगर रोज कार से अपने दफ्तर जाते हैं तो कंपनी के दावे के अनुसार इसका माइलेज 35.6 किलोमीटर प्रति किलो का है. पेट्रोल डीजल की लगातार बढ़ती हुई कीमतों के बीच इसे खरीदना और इसे इस्तेमाल करना काफी किफायती साबित हो सकता है. मारुति सुजुकी सेलेरियो सीएनजी की कीमत 6.69 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) है. 


Hyundai Santro CNG 


Hyundai Santro CNG में ग्सीराहकों को 30.48 किमी/किलोग्राम का माइलेज मिल जाता है. इस कार में आपको 1.1-लीटर का इंजन इंजन के साथ आती है जो 60 पीएस का मैक्सिमम पावर और 85 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. सैंट्रो सीएनजी मैग्ना की कीमत 6.10 लाख और ह्यूंदै सैंट्रो सीएनजी स्पोर्ट्ज की कीमत 6.42 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) है.


Maruti WagonR CNG 


Maruti WagonR की बात करें तो कंपनी इस कार में 1.0 लीटर का इंजन ऑफर करती है. ये इंजन 58 hp की मैक्पासिमम पावर और 78 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने मन पूरी तरह से सक्षम है. ये कंपनी की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक है और काफी सालों से भारतीय सड़कों पर रफ्तार भर रही है. छोटी फैमिली के लिए ये एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है. सीएनजी वेरिएंट WagonR को भी लोग काफी पसंद करते हैं. कंपनी का दावा है कि ये 32.52 किमी/केजी की माइलेज देती है. इसकी कीमत 6.42 लाख से 6.86 लाख रुपये (दिल्ली एक्स शोरूम) है.


ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.