Swappable Battery Scooter: मार्केट में स्वैपेबल बैटरी वाले और बिना स्वैपेबल बैटरी वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद है. दोनों ही इलेक्ट्रिक स्कूटर में फर्क है. हालांकि आजकल मार्केट में जितने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर आ रहे हैं उनमें कंपनी कोशिश कर रही है कि स्वैपेबल बैटरी ही ऑफर की जाए और उसके पीछे एक बड़ा कारण है. दरअसल ऐसे स्कूटर को चार्ज करने के लिए 1 से 2 मिनट का समय लगता है और यह कैसे संभव हो पता है आज हम आपको बताने जा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्यों खास है स्वैपेबल बैटरी वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर


दरअसल स्वैपेबल बैटरी वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि उनकी बैटरी को डिस्चार्ज होने के बाद किसी सूटकेस की तरह स्कूटर से बाहर निकाला जा सकता है. इतना ही नहीं इन बैटरीज की जगह पर चार्ज बैटरी को लगाकर स्कूटर का बिना रुके इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि किसी भी बैटरी को चार्ज करने के लिए 3 से 7 घंटे की जरूरत होती ही है. ऐसे में आपके पास अगर स्वैपेबल बैटरी वाला एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है तो आप सिर्फ 1 मिनट में दोबारा अपनी राइड शुरू कर सकते हैं और आपको सिर्फ उतना ही समय रुकना पड़ेगा जितने में आपका स्कूटर की बैटरी बदल जाए. 


बैटरी स्वैपिंग सेंटर


स्वैपेबल बैटरी वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदना उसे समय फायदे की डील है जब आपके घर के आसपास बैटरी स्वैपिंग सेंटर मौजूद हो. यहां पर आप बिना समय गवाई कुछ पैसे चुका कर अपनी डिस्चार्ज हो चुकी बैटरी को बदल सकते हैं और उसकी जगह पर चार्ज बैटरी को लगा सकते हैं. यह कॉन्सेप्ट तेजी से बढ़ रहा है और लोग इस तरह के स्कूटर खरीदना पसंद कर रहे हैं.