Wrong Fuel In Car/Bike: क्या आप जानते हैं कि अगर आपकी कार या बाइक में गलत फ्यूल (पेट्रोल/डीजल) भरा जाए तो उसका क्या नतीजा होगा? मान लीजिए, आप पेट्रोल कार यूज करते हैं लेकिन गलती से पेट्रोल पंप वाले ने आपकी कार में पेट्रोल की जगह डीजल भर दिया, तो क्या होगा? या इसका उल्टा भी मान सकते हैं कि आप डीजल कार इस्तेमाल करते हैं लेकिन पेट्रोल पंप वाले ने आपकी कार में डीजल की जगह पेट्रोल भर दिया, तो क्या होगा? यह दोनों ही स्थितियां बड़ा गंभीर हो सकती है क्योंकि इससे आपकी कार का इंजन डैमेज हो सकता है, जो आपके लिए बड़े खर्च का कारण बन सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गलत फ्यूल का परिणाम


अगर आपकी कार में गलत फ्यूल भरा गया है और आप बिना ध्यान दिए कार स्टार्ट करके चल पड़ते हैं तो काफी हद तक संभावना है कि आपकी कार का इंजन डैमेज हो जाएगा. डैमेज इंजन को सही कराने में बड़ा खर्च हो सकता है क्योंकि किसी भी कार का इंजन उसका सबसे ज्यादा कॉम्प्लिकेटेड और महंगा पार्ट होता है. अगर आपकी पेट्रोल कार में डीजल भरा गया है या फिर डीजल कार में पेट्रोल भरा गया है, दोनों ही परिस्थितियों में कार स्टार्ट करने पर इंजन डैमेज होने का खतरा होता है.


इंजन डैमेज होने से कैसे बचाएं?


ऐसी परिस्थिति में अगर आपको इंजन डैमेज होने से बचना है, तो कार स्टार्ट न करें. कार का इग्निशन ऑन न करें और सीधे रोड असिस्टेंस वालों को कॉल करके कार टो कराएं तथा कंपनी के सर्विस सेंटर ले जाएं. वहां प्रोफेशनल्स को पूरी परेशानी के बारे में बताएं. वह आपकी कार के फ्यूल टैंक को पूरी तरीके से साफ कर देंगे और जब फ्यूल टैंक बिल्कुल साफ हो जाए, तब उसमें सही फ्यूल रीफिल कराकर कार इस्तेमाल करें.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर