Tulsi Puja Niyam in Hindi: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व माना जाता है. मान्यता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी निवास करती है. कहा जाता है कि तुलसी माता की पूजा करने से आपको भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार जिस घर में तुलसी का पौधा होता है और नियमित पूजा होती है, वहां पर हमेशा सुख और समृद्धि बनी रहती है, वास्तु के अनुसार भी तुलसी का बहुत महत्व है. घर में तुलसी का पौधा नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है. तुलसी को सौभाग्य दायक माना गया है, लेकिन यदि इसे सही से न रखा जाए तो कुछ गलतियों की वजह से सौभाग्य के स्थान पर आपके जीवन में समस्याएं आ सकती हैं. चलिए जानते हैं कि तुलसी को घर में रखते समय कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तुलसी की दिशा 


तुलसी का पौधा गलत दिशा में होने से फायदे की जगह नुकसान दे सकता है. वास्तु के अनुसार, घर की पूर्व या दक्षिण-पूर्व दिशा में तुलसी नहीं रखनी चाहिए. तुलसी के पौधे को उत्तर दिशा से लेकर पूर्व-उत्तर यानी ईशान कोण में रखना शुभ रहता है.


सूखने न दें तुलसी का पौधा 


यदि आपके घर में भी तुलसी का पौधा लगा है तो, उसका विशेष ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक होता है. तुलसी के पौधे को कभी सूखने नहीं देना चाहिए. यदि तुलसी का पौधा सूखता है तो उसे दुर्भाग्य का संकेत माना जाता है. 


तुलसी के पास न रखें ये चीजें


हिंदू धर्म में तुलसी को बहुत ही पवित्र और पूजनीय माना गया है, इसलिए इसके रख-रखाव का विशेष ध्यान रखना चाहिए. तुलसी के पौधे के पास हमेशा सफाई रखनी चाहिए. इसके आस-पास जूते-चप्पल, गंदे कपड़े या फिर झाड़ू आदि नहीं रखनी चाहिए.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)