Maa Lakshmi Vastu Tips: शास्त्रों में मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) को धन की देवी बताया गया है. मां लक्ष्मी जिस पर प्रसन्न हो जाएं वह व्यक्ति दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की करता है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में भी उत्तर (North Direction) दिशा को मां लक्ष्मी का निवास स्थान माना गया है. वास्तु के अनुसार, अगर आप इस दिशा में मां लक्ष्मी से जुड़ी चीजें रखते हैं तो आपका घर में हमेशा धन-धान्य से भरा रहता है.  तो चलिए जानते हैं वास्तु से जुड़े कुछ उपायों के बारे में. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु के इन उपायों से प्रसन्न होंगी मां लक्ष्मी


- वास्तु के अनुसार घर की उत्तर दिशा में मां लक्ष्मी की फोटो या मूर्ति लगानी चाहिए.  ऐसा माना जाता है कि इस दिशा में मां लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति रखने से घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है. 


- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दक्षिण दिशा पितरों की दिशा मानी गई है. कहा जाता है कि मां लक्ष्मी की मूर्ति कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं रखनी चाहिए.  इससे अशुभ फलों की प्राप्ति होने लगती है.


- शास्त्रों में मां लक्ष्मी का स्वभाव चंचल बताया गया है.  वे एक स्थान पर ज्यादा समय निवास नहीं करती. इसलिए मां लक्ष्मी की कभी भी खड़ी हुई मूर्ति या तस्वीर घर में नहीं लगानी चाहिए. साथ ही घर को साफ- सुथरा रखना चाहिए. खासतौर से घर की उत्तर दिशा को. 


- घर के मंदिर में मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi Vastu Tips) को दाहिनी ओर भगवान विष्णु की मूर्ति विराजमान की जानी चाहिए. वहीं बायीं ओर उनके पत्र समान भगवान गणेश की प्रतिमा प्रतिष्ठित की जानी चाहिए.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)