Forbes 2024 list:  दुनिया के साथ ही देश में भी अमीरों की संख्या बढ़ती जा रही है. फोर्ब्स की तरफ से जारी रिपोर्ट से इस बारे में जानकारी मिली है. फोर्ब्स की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में इस साल 25 नए अरबपतियों का नाम लिस्ट में शामिल हुआ है, जिनमें 4.8 बिलियन डॉलर के साथ लैंडमार्क ग्रुप की CEO रेणुका जगतियानी (CEO of Landmark Group) भी शामिल हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में 2,781 अरबपतियों का नाम लिस्ट में शामिल है, जिनकी वैल्यु करीब 14.2 ट्रिलियन डॉलर है. रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि इस साल 265 नए लोग अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हुए हैं. वहीं, 2023 की तुलना में यह 150 से भी ज्यादा हैं. 


कौन हैं रेणुका जगतियानी? 


रेणुका जगतियानी (Renuka Jagtiani) लैंडमार्क ग्रुप के सीईओ के रूप में काम कर रही हैं. यह कंपनी उनके पति मिकी जगतियानी ने स्थापित की थी, जिनकी मई 2023 में डेथ हो गई. 1973 में लैंडमार्क ग्रुप की शुरुआत एक सिंगल स्टोर के साथ हुई थी. इसके बाद में कंपनी ने ग्लोबल लेवल पर रिटेल और हॉस्पिटैलिटी पावरहाउस का विस्तार किया है. इस समय कंपनी 25 से ज्यादा मालिकाना ब्रांड का दावा करती है. 


21 देशों में है फैला है कारोबार


रेणुका के लैंडमार्क ग्रुप को संभालने के बाद में कारोबार में काफी तेजी देखने को मिली है. आज दुनिया में करीब 21 देशों में कंपनी के 2200 से ज्यादा स्टोर चल रहे हैं. वहीं, भारत में भी कंपनी के 900 से ज्यादा स्टोर्स हैं. इसके साथ ही लैंडमार्क ग्रुप होटल बिजनेस में भी काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है. 


Forbes' New Billionaires 2024 की खास बातें-


>> इस साल नए अरबपतियों का एक नया ग्रुप सामने निकलकर आय़ा है. इसमें फैशन, स्पोर्ट्स, म्यूजिक से जुड़े कई सेक्टर के लोग शामिल हैं. इन लोगों के पार सामूहिक रूप से 510 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. 


>> संयुक्त राज्य अमेरिका लिस्ट में टॉप पर है. यूएस के करीब 67 नए लोग लिस्ट में शामिल हुए हैं. इसमें राइज़िंग केन के संस्थापक टॉड ग्रेव्स  9.1 बिलियन डॉलर के साथ लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं. 


>> चीन में भी बिलेनियर्स की संख्या पिछले साल की तुलना में लगभग दोगुनी हो गई है. चीन के करीब 31 लोगों का नाम लिस्ट में शामिल है. शीन के सह-संस्थापक मैगी गु, मौली मियाओ और रेन ज़ियाओकिंग का नाम बी लिस्ट में शामिल हैं. इनमें से सभी की संपत्ति करीब 4.2 बिलियन डॉलर है.


>> इटली के पूर्व बांड ट्रेडर एंड्रिया पिगनाटारो का नाम भी लिस्ट में शामिल हो गया है. इनके पास 27.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. इन्होंने 1999 में लंदन स्थित फाइनेंशियल सॉफ्टवेयर फर्म ION ग्रुप की स्थापना की थी. 


>> मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री के लोग इस बार बिलेनियर लिस्ट में ज्यादा शामिल हुए हैं. इसमें करीब 46 अरबपति मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के शामिल हुए हैं. इसमें भारत के केईआई इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष अनिल गुप्ता का नाम भी शामिल हैं.