नई दिल्ली: 7th Pay Commission Latest News: डेढ़ साल के लंबे इंतजार के बाद केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA) में बढ़ोतरी किया है. लेकिन दो विभागों के लिए अभी भी इंतजार खत्म नहीं हुआ है. रेलवे कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के कर्मियों को अभी महंगाई भत्ता के लिए और इंतजार करना होगा. फाइनेंस मिनिस्ट्री ने बताया है कि यह ऑर्डर रेलवे कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के कर्मियों पर लागू नहीं होगा और इसके लिए संबंधित मिनिस्ट्री की ओर से अलग ऑर्डर जारी किए जाएंगे


दो विभागों को करना होगा इंतजार 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रेलवे कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के कर्मियों के DA में वृद्धि का ऑर्डर रेलवे और डिफेंस मिनिस्ट्री की ओर से जारी किया जाएगा. केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए जारी किया गया ऑर्डर डिफेंस सर्विसेज एस्टिमेट से भुगतान पाने वाले असैन्य कर्मचारियों पर भी लागू होगा. 


ये भी पढ़ें- Senior Citizens के लिए खुशखबरी! अब बतौर मेंटेनेंस मिलेंगे 10 हजार रुपये, केंद्र सरकार ला रही है नए नियम


क्या कहा मंत्रालय ने?


वित्त मंत्रालय अपने एक आदेश में कहा, 'डिफेंस सर्विसेज एस्टिमेट से जिन असैन्य कर्मचारियों को भुगतान किया जाता है उनके लिए फाइनेंस मिनिस्ट्री की ओर से जारी ऑर्डर लागू होगा. हालांकि, रेलवे कर्मचारियों और सशस्त्र बलों के कर्मियों के लिए अलग ऑर्डर रेलवे और डिफेंस मिनिस्ट्री की ओर से जारी किए जाएंगे.'


28 फीसदी बढ़ोतरी के दिए थे ​आदेश


गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय ने 1 जुलाई 2021 से केंद्र सरकार के करोड़ो कर्मचारियों के लिए 28% महंगाई भत्ता (DA) बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. अभी तक डीए 17 फीसदी की दर से दी जा रही थी लेकिन अब ये बढ़ोतरी के बाद 28% हो गई है.


ये भी पढ़ें- 9वीं किस्त से पहले लाखों किसानों के अटके पैसे, कहीं आपका नाम भी तो नहीं? यहां करें चेक


HRA भी बढ़ा 


डियरनेस अलाउंस के साथ सरकार ने कर्मचारियों को राहत देते हुए हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को भी बढ़ाकर 27 फीसदी तक कर दिया है. गौरतलब है कि डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर ने 7 जुलाई 2017 को एक आदेश जारी किया था जिसमें कहा गया था कि जब डियरनेस अलाउंस 25 फीसदी को पार करेगा तो हाउस रेंट अलाउंस को रिवाइज किया जाएगा. 1 जुलाई से DA बढ़कर 28 फीसदी हो चुका है जिसके कारण हाउस रेंट अलाउंस भी रिवाइज किया गया है.


बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


LIVE TV