नई दिल्लीः केंद्र सरकार के कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए नया साल ढेर सारी खुशियां लेकर आने वाला है. साल 2021 में केंद्रीय कर्मचारियों को ज्यादा सैलरी मिलने वाली है. कोविड-19 के चलते इस साल केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) पर रोक लगा दी गई थी. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ता 21 फीसदी के हिसाब से मिलता है, लेकिन अभी ये 17 फीसदी के हिसाब से मिल रहा है. 


जून 2021 तक रहेगी यह व्यवस्था


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्र सरकार ने जून 2021 तक यह व्यवस्था की है. उल्लेखनीय है कि कोरोना संकट में आर्थिक गतिविधियों के सुचारू रूप से न चल पाने की वजह से केंद्र सरकार ने  महंगाई भत्ते पर रोक लगा दी थी. वर्तमान में ये भत्ता 17 फीसदी की दर से दिया जा रहा है लेकिन बढ़ोत्तरी होने के बाद ये 21 फीसदी की दर से दिया जाता लेकिन मोदी सरकार ने फिलहाल इस पर रोक लगा दी है.


55 लाख से ज्यादा कर्मचारियों पर असर


उल्लेखनीय है कि कर्मचारियों और पेंशनर्स को उम्मीद है कि जून 2021 के बाद डीए पर सरकार राहत दे सकती है और ऐसा होता है तो सैलरी और पेंशन बढ़कर मिलेगी. केंद्र सरकार 1 जनवरी और 1 जुलाई को डीए में बढ़ोतरी करती है. इस साल जनवरी में ही 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. फिलहाल 50 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 55 लाख से ज्यादा पेंशनर्स पर इसका सीधा असर पड़ रहा है.


मार्च में डीए में 4 परसेंट की बढ़ोतरी 


इसके पहले कैबिनेट ने मार्च में महंगाई भत्ते में 4 परसेंट की बढ़ोतरी की थी. आमतौर पर सरकार कीमतों में बढ़ोतरी की भरपाई के लिए साल में दो बार डीए में बदलाव करती है. यह सरकार के खर्च में कटौती करने की एक और कोशिश है. इससे पहले, मंत्रियों, पीएम, राष्ट्रपति और संसद सदस्यों के वेतन में 30% की कटौती का भी ऐलान किया गया था. COVID-19 से लड़ने के लिए ज्यादा धन आवंटित करने के लिए उनकी MPLADs योजना को भी दो साल के लिए निलंबित कर दिया गया है.


दिल्ली सरकार ने दिया नए साल का तोहफा


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ने साल के अंत में श्रमिकों को एक तोहफा दिया है. सरकार ने अपने अकुशल, अर्द्धकुशल, कुशल और अन्य श्रेणी के कामगारों के लिए मासिक भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी का फैसला किया है. इस बात की जानकारी खुद दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने दी है.


यह भी पढ़ेंः Current Account नियमों में आज से मिली बड़ी राहत, देखिए क्या होगा फायदा


VIDEO