DA Hike Update: केंद्र सरकार की तरफ से प‍िछले द‍िनों 49 लाख कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ाए जाने के बाद राजस्‍थान सरकार ने कर्मचार‍ियों को बड़ी खुशखबरी दी है. राज्‍य की अशोक गहलोत सरकार ने डीए में 4 प्रत‍िशत का इजाफा किया है. इसके बाद 42 प्रत‍िशत का मौजूदा डीए बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो गया है. खास बात यह है क‍ि राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों के ल‍िए सरकार की तरफ से भेजे गए 4% महंगाई भत्ते की वृद्धि के प्रस्‍ताव को इलेक्‍शन कमीशन ने भी मंजूरी दे दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजस्‍थान में 25 नवंबर को व‍िस चुनाव के ल‍िए मतदान


सरकार की तरफ से ल‍िए गए फैसले से राज्‍य के 8 लाख से ज्‍यादा कर्मचारियों के साथ ही 4 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा. अगर क‍िसी कर्मचारी की बेस‍िक सैलरी 10000 रुपये है और उसे 4200 रुपये महंगाई भत्‍ता म‍िल रहा है तो अब यह बढ़कर 4600 रुपये हो जाएगा. दरअसल, राजस्‍थान में 25 नवंबर को व‍िधानसभा चुनाव के ल‍िए मतदान होना है. ऐसे में सरकार की तरफ से यद‍ि इलेक्‍शन कमीशन से बिना मंजूरी के डीए का ऐलान क‍िया जाता तो यह न‍ियम का उल्‍लंघन होता.


राज्‍य सरकार की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि बढ़े हुए डीए का फायदा कर्मचार‍ियों को 1 जुलाई से द‍िया जाएगा. बढ़े हुए डीए का फायदा कर्मचार‍ियों को अक्‍टूबर की सैलरी में म‍िल सकता है. इसके अलावा यह भी उम्‍मीद की जा रही है क‍ि सरकार तीन महीने के एर‍ियर का भी भुगतान इसी के साथ कर देगी. इससे पहले केंद्र और यूपी की योगी सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों का डीए बढ़ाने का ऐलान क‍िया गया था. योगी सरकार ने भी डीए को 42 प्रत‍िशत से बढ़ाकर 46 प्रत‍िशत कर द‍िया है. केंद्री तरफ से बढ़ाए गए डीए का फायदा 65 लाख से ज्‍यादा पेंशनर्स को भी म‍िलेगा.