Adani Group: हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद से ही गौतम अडानी के लिए मुश्किलें खड़ी हो गई है. गौतम अडानी की कंपनियों के शेयरों के भाव में भारी गिरावट देखने को मिली है. कई कंपनियों के शेयर में तो लोअर सर्किट भी लग गया है. इस बीच गौतम अडानी की कंपनी अडानी पोर्ट्स में निवेश करने वाली सिंगापुर की कंपनी ने अहम बात कही है. सिंगापुर की निवेशक टेमासेक होल्डिंग्स (प्राइवेट) लिमिटेड अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन में अपना निवेश कायम रखेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अडानी शेयर
हालांकि, अमेरिका का फॉरेंसिक शोध संस्थान अडानी समूह पर धोखाधड़ी के लिए लगातार निशाना साध रहा है. ‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ ने सोमवार को सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी के प्रवक्ता के हवाले से कहा कि टेमासेक ‘अडानी पोर्ट्स’ में निवेशक बनी रहेगी.  दरअसल दिसंबर 2022 तक टेमासेक के प्रबंधन के तहत 496.59 अरब अमेरिकी डॉलर की संपत्तियां थीं.


अडानी ग्रुप
टेमासेक की अपनी अनुषंगी कैमस इन्वेस्टमेंट्स के जरिए अडानी पोर्ट्स में सिर्फ 1.2 प्रतिशत से कुछ अधिक की हिस्सेदारी है. टेमासेक ने यह हिस्सेदारी 2018 में 14.7 करोड़ सिंगापुरी डॉलर में खरीदी थी. वहीं अडानी समूह अडानी विल्मर के जरिये खाद्य तेल और खाद्य कारोबार में भी है. इस क्षेत्र में उसका सिंगापुर में लिस्टेड विल्मर इंटरनेशनल के साथ संयुक्त उद्यम है. दरअसल, हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडाणी ग्रुप पर धोखाधड़ी के आरोप लगाए थे, जिसके बाद समूह की कंपनियों के शेयरों में पिछले कुछ दिन में भारी गिरावट आई है. 


शेयर में गिरावट
सोमवार 30 जनवरी 2023 को अडानी पोर्ट्स में गिरावट देखने को मिली है. शेयर एनएसई पर 620 रुपये में खुला था. इसके बाद दोपहर 1.30 बजे तक शेयर का दाम गिरकर 580 रुपये से भी नीचे जा चुका था. इसके अलावा अडानी के बाकी शेयरों में भी गिरावट देखने को मिली है.


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं