Air India: किफायती एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस (AIX) कनेक्ट के साथ-साथ उड़ान कोड 'I5' अगले सप्ताह इतिहास हो जाएगा. कंपनी का विलय एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ विलय होने जा रहा है. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी बताया है कि विलय प्रक्रिया लगभग एक साल से चल रही है और सब कुछ पटरी पर है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि एआईएक्स कनेक्ट (पूर्व में एयरएशिया इंडिया) 11 साल तक उड़ान भरने के बाद बंद हो जाएगी. इसके हवाई परिचालन प्रमाणन (एओसी) के तहत पंजीकृत विमान को कानूनी विलय के तहत एयर इंडिया एक्सप्रेस के एओसी में स्थानांतरित कर दिया जाएगा, जो अक्टूबर के पहले सप्ताह में अस्तित्व में आ जाएगी. 


400  उड़ानों को ऑपरेट करती हैं एयर इंडिया एक्सप्रेस कनेक्ट


वर्तमान में एयर इंडिया एक्सप्रेस और एआईएक्स कनेक्ट प्रतिदिन लगभग 400 उड़ानों का ऑपरेट करती हैं. आने वाले महीनों में परिचालन का विस्तार करने की योजना है. इसके बेड़े में 88 विमान हैं, जिनमें 61 बोइंग 737 एनजी और मैक्स तथा 27 ए320 सीईओ और नियो शामिल हैं. 


अधिकारी ने कहा कि कानूनी विलय के साथ, पूर्ववर्ती एआईएक्स कनेक्ट की सभी उड़ानें एयर इंडिया एक्सप्रेस के एयरलाइन कोड- ‘आईएक्स’ के साथ ऑपरेट की जाएंगी और कोड 'आई5' नहीं होगा.


विस्तारा और एयर इंडिया का विलय नवंबर में


अधिकारी ने बताया कि विलय को सुचारू रूप से चलाने के लिए पिछले तीन महीनों से एक ‘वॉर रूम’ काम कर रहा है, क्योंकि इस प्रक्रिया में पट्टेदारों और हवाई अड्डों सहित कई हितधारक शामिल हैं. उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया भविष्य के लिए एक आदर्श भी होगी. टाटा समूह की दोनों कंपनियों- विस्तारा और एयर इंडिया का विलय नवंबर में होना है.