Reliance Power Update: अनिल अंबानी के दोनों बेटों ने जब से उनका हाथ बंटाना शुरू क‍िया है तब से उनके कारोबार द‍िन दोगुनी रात चौगुनी तेजी से भाग रहा है. प‍िछले द‍िनों र‍िलायंस पावर को कर्ज मुक्‍त और र‍िलायंस इंफ्रा के कर्ज में 85 प्रत‍िशत तक की कमी होने के बाद उनके कंपन‍ियों लगातार ऐसा अपडेट दे रही हैं ज‍िससे न‍िवेशक भी खुश है. अब द‍िवाली से पहले लगातार दो द‍िन से वो न‍िवेशकों को खुश‍ियों पर खुश‍ियां दे रहे हैं, इसके बाद ग‍िरते बाजार में भी उनके शेयर ऊपर चढ़ रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1,525 करोड़ रुपये जुटाने के लिए शेयरहोल्‍डर्स की मंजूरी


एक द‍िन पहले रिलायंस इंफ्रा की तरफ से ऐलान क‍िया गया क‍ि महाराष्ट्र के रत्‍नाग‍िरी में विस्फोटक, गोला-बारूद और छोटे हथियार बनाने के लिए इंटीग्रेटेड प्रोजेक्‍ट लगाया जाएगा. इस प्रोजेक्‍ट में कंपनी की तरफ से 10,000 करोड़ रुपये का निवेश क‍िया जाएगा. अब लगातार दूसरे द‍िन अन‍िल अंबानी की कर्जमुक्‍त हो चुकी कंपनी रिलायंस पावर को तरजीही शेयर (preferential shares) इश्‍यू करने के ल‍िए 1,524.60 करोड़ रुपये जुटाने के लिए शेयरहोल्‍डर्स की मंजूरी मिल गई है.


33 रुपये शेयर के दाम पर 46.20 करोड़ शेयर
कंपनी की तरफ से बुधवार देर रात शेयर मार्केट को दी गई जानकारी बताया गया क‍ि डाक मतपत्र के जरिये प्रस्ताव को अपेक्षित बहुमत से पारित कर दिया गया है. डाक मतपत्र नोटिस के अनुसार, कंपनी 33 रुपये प्रति शेयर के दाम पर 46.20 करोड़ शेयर और / या बराबर की संख्या में शेयर में परिवर्तनीय वारंट के तरजीही निर्गम के जरिये 1,524.60 करोड़ रुपये तक जुटाएगी. रिलायंस पावर के निदेशक मंडल ने 23 सितंबर को तरजीही निर्गम के जरिये 1,525 करोड़ रुपये जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी.


कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए 600 करोड़ रुपये डालेंगे
इसके तहत प्रमोटर कंपनी के कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए इसमें 600 करोड़ रुपये डालेंगे. तरजीही निर्गम से कंपनी की ‘नेटवर्थ’ करीब 11,155 करोड़ रुपये से बढ़कर 12,680 करोड़ रुपये से ज्‍यादा हो जाएगी. र‍िलायंस पावर और र‍िलायंस इंफ्रा की तरफ से अपडेट द‍िये जाने के बाद पिछले दो द‍िन से दोनों ही कंपन‍ियों के शेयर में अपर सर्क‍िट लग रहा है. गुरुवार के कारोबारी सत्र में र‍िलायंस पावर का शेयर चढ़कर 42 रुपये के पार चला गया. इसी तरह र‍िलायंस इंफ्रा 280 रुपये पर ट्रेंड कर रहा है.



वाटाड इंडस्‍ट्र‍ियल एर‍िया में 1,000 एकड़ जमीन अलॉट हुई
इससे पहले रिलायंस इंफ्रा ने महाराष्ट्र के रत्‍नाग‍िरी में विस्फोटक, गोला-बारूद और छोटे हथियार बनाने के लिए 10000 करोड़ की लागत से इंटीग्रेटेड प्रोजेक्‍ट लगाने का ऐलान क‍िया. रिलायंस इंफ्रा ने अपनी सहयोगी कंपनियों के जर‍िये पिछले कुछ सालों में 1,000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा के ड‍िफेंस इक्‍युपमेंट का निर्यात किया है. बयान के अनुसार कंपनी को धीरूभाई अंबानी डिफेंस सिटी (DADC) विकसित करने के लिए महाराष्ट्र के रत्‍नाग‍िरी के वाटाड इंडस्‍ट्र‍ियल एर‍िया में 1,000 एकड़ जमीन अलॉट की गई है. डीएडीसी (DADC) देश में किसी भी प्राइवेट सेक्‍टर की कंपनी की ड‍िफेंस सेक्‍टर में सबसे बड़ा नया प्रोजेक्‍ट होगा.