Realestate Rate Hike: प‍िछले करीब दो साल में घरों की ब‍िक्री में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. देश के आठ प्रमुख शहरों में घरों की कीमत जनवरी-मार्च तिमाही में ही सालाना आधार पर 10 प्रतिशत बढ़ गई. बेंगलुरु में इसमें सबसे ज्‍यादा 19 प्रतिशत का इजाफा देखा गया. रियल एस्टेट एडवाइजर कोलियर्स इंडिया और डेटा एनालिटिक कंपनी लियासेस फोरास ने एक ज्‍वाइंट रिपोर्ट में कहा कि इन आठ शहरों में कीमत चार प्रतिशत से 19 प्रतिशत तक बढ़ी हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेंगलुरु में सबसे ज्‍यादा बढ़ा रेट


आंकड़ों के अनुसार, जनवरी-मार्च, 2024 में बेंगलुरु में औसत आवास की कीमत सालाना आधार पर 19 प्रतिशत बढ़कर 10,377 रुपये प्रति वर्ग फीट हो गईं. यह पिछले साल की समान अवधि में 8,748 रुपये प्रति वर्ग फीट पर थीं. लियासेस फोरास के एमडी पंकज कपूर ने कहा, ‘भारत के शीर्ष आठ शहरों में मजबूत बिक्री और नई आपूर्ति की शुरुआत के साथ संपत्ति की कीमत में सालाना आधार पर 10 प्रतिशत का इजाफा देखा गया.’ उन्होंने बताया कि आवास कीमत में 19 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ बेंगलुरु सबसे आगे रहा.


रियलएस्टेट सेक्‍टर में तेजी की उम्‍मीद
महंगाई दर और ब्याज दर के साथ रियलएस्टेट सेक्‍टर में यह मांग बनी रहने की उम्मीद है. क्रेडाई के चेयरमैन बोमन ईरानी ने कहा, ‘हाउस‍िंग की कीमतों में तेजी देशभर में मकान खरीदारों द्वारा मजबूत आवास मांग का परिणाम है. खासकर प्रीमियम और लग्‍जरी सेग्‍मेंट में दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कीमत में 16 प्रतिशत, अहमदाबाद और पुणे में 13 प्रतिशत, हैदराबाद में 9 प्रतिशत, मुंबई महानगर क्षेत्र (MMR) में छह प्रतिशत, कोलकाता में सात प्रतिशत और चेन्‍नई में चार प्रतिशत की वृद्धि हुई है.