Byjus Latest News: आर्थिक संकट से जूझ रही एडटेक फर्म बायजू (Byju) ने फंड जुटाने के लिए एक और कोशिश की है. बायजू ने राइट्स इश्यू के जरिए 20 करोड़ डॉलर जुटाने की तैयारी कर ली है. बायजू की पेरेंट कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड के बोर्ड ने अपने मौजूदा निवेशकों से 20 करोड़ डॉलर यानी करीब 1663 करोड़ रुपए जुटाने के लिए राइट्स इश्यू जारी करने की मंजूरी दे दी है.  ये राइट इश्यू 29 जनवरी से जारी हुए हैं, जो अगले एक महीने तक चलेंगे.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कंपनी 22-25 करोड़ डॉलर के वैल्यू पर एक्विटी पर राइट्स इश्यू के जरिए ये फंड जुटाएगी. जो कंपनी के पिछले फंडिंग राउंड की तुलना में 99% कम है. इससे पहले कंपनी ने 22 अरब डॉलर यानी करीब 1.82 लाख करोड़ रुपए की वैल्यूएशन पर फंड जुटाए थे. बायजू के फाउंडर बायजू रवींद्रन ने शेयरधारकों को लेटर लिखकर राइट्स इश्यू की जानकारी दी है. 


कंपनी ने कहा है कि थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड (टीएलपीएल) के निदेशक मंडल ने कारोबार को रफ्तार और स्थिरता देने के लिए अपने सभी इक्विटी शेयरधारकों को राइट्स इश्यू जारी कर 20 करोड़ डॉलर की धनराशि जुटाने की शुरुआत की है. इस राइट्स इश्यू का मकसद कंपनी की मौजूदा फाइनेंश कैपिटल एक्सपेंचर्स और कॉरर्पोरेट जरूरतों को पूरा करना है. कंपनी के फाउंडर्स ने बीते 18 माह में व्यक्तिगत तौर पर कंपनी में 1.1 अरब डॉलर से अधिक का निवेश कर कंपनी को बचाए रखा है. 


बायजू के संस्थापक बायजू रवीन्द्रन ने कहा कि राइट्स इश्यू से जुटाई गई रकम का इस्तेमाल कर्जदारों की देनदारी और कंपनी की ऑपरेशनल जरूरतों को पूरा करने क लिए किया जाएगा. बता दें कि कंपनी लगातार लॉस में जा रही है. बायजू के लगभग 22 महीने के विलंब से जारी नतीजों के मुताबिक, वित्त वर्ष 2021-22 में ऑपरेशनल लॉस लगातार बढ़ रहा है. वित्त वर्ष 2022 में कंपनी को 8245 करोड़ का घाटा हुआ था. वित्त वर्ष 2021 में घाटा 4564 करोड़ रुपए था।. वहीं कंपनी का कुल रेवेन्यू 5298 करोड़ रहा, जो साल 2021 में 2428 करोड़ रुपए था.