Petrol-Diesel Price Today, 18 October: कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Price) में लगातार तेजी जारी है. आज कच्चे तेल का भाव 91 डॉलर प्रति बैरल के पार निकल गया है. वहीं, घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतें (Petrol-Diesel Price) जस की तस बनी हुई हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगभग पिछले 18 महीनों से कोई बदलाव नहीं हुआ है. फ्यूल की कीमतें न तो घट रही हैं और न ही बढ़ रही हैं, लेकिन इजरायल-फिलीस्तीन जंग के बीच में कच्चे तेल की कीमतों में उबाल देखने को मिल रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज ब्रेंट क्रूड का भाव 1.79 फीसदी की तेजी के साथ 91.51 डॉलर प्रति बैरल पर है. इसके अलावा WTI Crude की कीमत 2.07 फीसदी की बढ़त के साथ 88.45 डॉलर प्रति बैरल पर है. 


कहां कितने बदले हैं भाव?


IOCL की वेबसाइट के मुताबिक, मेट्रो सिटी में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं, राज्यों की बात करें तो महाराष्ट्र में पेट्रोल की कीमत में 50 पैसे और डीजल में 46 पैसे की गिरावट आई है. इसके अलावा यूपी में पेट्रोल-डीजल की कीमत में करीब 21 पैसे की कटौती देखने को मिली है. 


पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price Today)


>> दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर
>> मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर
>> कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर
>> चेन्नई में पेट्रोल 102.74 रुपये और डीजल 94.34 रुपये प्रति लीटर


हर दिन 6 बजे जारी होते हैं रेट्स


देश की सरकारी तेल कंपनियों की तरफ से हर दिन सुबह को 6 बजे पेट्रोल-डीजल के रेट्स जारी कर दिए जाते हैं. हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया जैसी कंपनी अपनी वेबसाइट पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों को जारी करती हैं. 


आपको बता दें पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसकी कीमत मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाती है.