बीते महीने जुलाई में लगभग एक करोड़ 30 लाख लोगों ने हवाई जहाज से यात्रा की. सालाना आधार पर यह 7.3 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि है. सोमवार को नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, जुलाई में 1.29 करोड़ यात्रियों ने उड़ान भरी थी. हालांकि, यह इस साल जून की तुलना में कम था. जून में 1.32 करोड़ यात्रियों ने उड़ान भरी थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घरेलू उड़ानों में इंडिगो का दबदबा


इंडिगो ने घरेलू हवाई यातायात क्षेत्र पर अपना दबदबा जारी रखा और जुलाई में इसकी बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 62 प्रतिशत हो गई. दूसरी ओर एयर इंडिया की हिस्सेदारी घटकर 14.3 प्रतिशत रह गई. 


नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के आंकड़ों के अनुसार, पिछले महीने विस्तारा की घरेलू बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 10 प्रतिशत हो गई. एआईएक्स कनेक्ट और स्पाइसजेट की हिस्सेदारी घटकर क्रमशः 4.5 प्रतिशत और 3.1 प्रतिशत रह गई.



अकासा एयर और अलायंस एयर की हिस्सेदारी घटी


इसके अलावा, अकासा एयर और अलायंस एयर की हिस्सेदारी क्रमशः 4.7 प्रतिशत और 0.9 प्रतिशत तक गिर गई. डीजीसीए ने कहा, ‘‘जनवरी-जुलाई, 2024 के दौरान घरेलू एयरलाइंस ने 923.35 लाख लोगों को यात्रा कराई, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में यह आंकड़ा 881.94 लाख था. इस तरह यात्रियों की संख्या में 4.70 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि और 7.33 प्रतिशत की मासिक वृद्धि दर्ज की गई.