Train Vs Flight Ticket: दिवाली-छठ पर घर जाने वालों के लिए इससे अच्छी खबर नहीं हो सकती है. कंफर्म टिकट के झंझट और खचाखच भरे ट्रेनों के सीट की मारामारी से बचने का तरीका मिल गया है. दिवाली-छठ पर ट्रेन में कंफर्म टिकट मिल पाना किसी चुनती से कम नहीं है, लेकिन इस बार आपको ये तकलीफ नहीं होगी. आप ट्रेन के किराए में हवाई सफर से घर पहुंच सकते हैं. फ्लाइट टिकट के दाम में भारी कटौती हुई है. फ्लाइट टिकट 20 से 25 फीसदी तक सस्ता हो गया है. कई रूट्स पर तो फ्लाइट टिकट ट्रेन किराए से बी कम है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फ्लाइट टिकट हुआ सस्ता  


दिवाली के दौरान हवाई जहाज से घर जाना पिछले साल के मुकाबले सस्ता होगा. दरअसल फ्लाइट किराए में कमी आई है. बीते साल के मुकाबले इस साल हवाई किराये में पिछले साल की तुलना में 20-25 प्रतिशत की कमी आई है. बढ़ी हुई क्षमता और तेल की कीमतों में हाल ही में आई गिरावट के चलते इस साल फ्लाइट टिकट सस्ते हुए हैं.  ट्रैवल पोर्टल इक्सिगो की रिपोर्ट के मुताबिक कई डोमेस्टिक रूट पर औसत हवाई किराए में 20-25 प्रतिशत की गिरावट आई है. ये कमी 30 दिनों के अग्रिम खरीद तिथि के आधार पर एकतरफा औसत किराये की हैं. दिवाली से आसपास के समय में टिकट किराए में कमी लोगों के लिए राहत भरे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक इस साल औसत हवाई किराए में सबसे अधिक 38 प्रतिशत की कमी बेंगलुरु-कोलकाता रूट पर आई है. 


किस रूट पर कितनी कटौती 


बीते साल बेंगलुरु कोलकाता रूट पर जहां औसत किराया 10,195 रुपये था इस साल घटकर 6,319 रुपये रह गया है. इसी तरह से चेन्नई-कोलकाता रूट पर बीते साल किराया 8,725 रुपये था, जो 36 फीसदी घटकर 5,604 रुपये पर पहुंच गया. इसी तरह से मुंबई-दिल्ली रूट पर इस साल औसत किराया बीते साल के मुकाबले 34 फीसदी गिरकर 8,788 रुपये से 5,762 रुपये पर पहुंच गया है.  


ट्रेन किराए से भी कम हवाई किराया  


दिवाली से समय हाई डिमांड होने के बावजूद कई ऐसे रूट्स है, जहां फ्लाइट टिकट ट्रेन  से सस्ता है. अगर दिल्ली मुंबई के रूट को ही देखें तो 28 अक्टूबर को राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन की फर्स्ट क्लास को में इस ट्रेन का टिकट किराया 4751 रुपये है. इसी दिन अगर मेक माई ट्रिप से फ्लाइट टिकट देखें तो 4042 रुपये है, यानी आप ट्रेन से भी कम समय और कम किराए में दिल्ली से मुबंई पहुंच जाएंगे.