Affordable Housing in Ghaziabad: अगर आप भी द‍िल्‍ली-एनसीआर में अपना आश‍ियाना तलाश रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, द‍िल्‍ली-नोएडा के पास गाज‍ियाबाद में 2 बेडरूम फ्लैट साढ़े 5 लाख रुपये से साढ़े 12 लाख रुपये में म‍िल रहा है. नोएडा से सटे सिद्धार्थ विहार में इस प्रोजेक्‍ट को लॉन्‍च क‍िया गया है. ब‍िल्‍डर की तरफ से इस हाउस‍िंग प्रोजेक्‍ट में 125 करोड़ रुपये का न‍िवेश क‍िया जाएगा. कम आय वाले परिवार इस योजना के तहत अपने घर का सपना साकार कर सकते हैं. इस योजना के तहत लोअर इनकम ग्रुप को ध्‍यान में रखते हुए ईडब्ल्यूएस और एलआईजी फ्लैट की स्‍कीम पेश की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क‍िस स्‍कीम के तहत लॉन्‍च हुए फ्लैट


इस प्रोजेक्‍ट को उत्तर प्रदेश सरकार की टाउनशिप योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) और न‍िम्‍न आय वर्ग (LIG) के परिवारों के लिए बनाई गई है. इस सरकारी योजना का मकसद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को विशेष फायदे के तहत सस्ती दर पर मकान उपलब्ध कराना है. ईडब्ल्यूएस के तहत सरकार कम आय वाले परिवारों के लिए सस्ते दाम पर मकान या फ्लैट उपलब्ध कराती है. कई बार, सरकार इन मकानों पर सब्सिडी भी देती है ज‍िससे इनकी कीमत और कम हो जाती है.


प्रोजेक्‍ट की लोकेशन
प्रतीक ग्रुप की तरफ से पेश की गई 'प्रतीक ऑरेलिया' के तहत सस्ते घरों की पेशकश की जा रही है. नोएडा के नजदीक सिद्धार्थ विहार में बनने वाले इस प्रोजेक्‍ट में टू-व्‍हीलर पार्क‍िंग, ग्रीन एर‍िया, बच्चों के खेलने के ल‍िए जगह और मल्टीपर्पज रूम द‍िये जाएंगे. प्रतीक ग्रुप के एमडी प्रतीक तिवारी ने बताया आधुन‍िक सुव‍िधाओं से लैस इस प्रोजेक्‍ट में न‍िम्‍म आय वाले परि‍वार अपना सपना साकार कर सकते हैं. प्रोजेक्‍ट से दो से पांच म‍िनट की दूरी पर मेट्रो स्टेशन और रैपिड रेल स्‍टेशन है.


कौन करा सकते हैं बुक‍िंग
इस प्रोजेक्‍ट की बुक‍िंग 3 अक्टूबर से शुरू हो गई है. इसके ल‍िए अंत‍िम त‍िथ‍ि 18 नवंबर 2024 तय की गई है. ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के ल‍िए तीन लाख रुपये तक की आमदनी वाले और एलआईजी के ल‍िए छह लाख तक सालाना तक की आमदनी वाले आवेदन कर सकते हैं. 5.35 लाख रुपये की कीमत वाले ईडब्ल्यूएस फ्लैट की रजिस्ट्रेशन राश‍ि 25,000 रुपये है. वहीं 12.58 लाख रुपये के एलआईजी फ्लैट का रजिस्ट्रेशन अमाउंट 60,000 रुपये है. फॉर्म एनसीआर की एचडीएफसी बैंक की क‍िसी भी ब्रांच से प्राप्‍त क‍िया जा सकता है.



क्‍या होगा साइज
ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के फ्लैट का ब‍िल्‍टअप एर‍िया 281.58 स्‍कवायर फीट (26.16 मीटर) है. 231.39 फीट के कारपेट एर‍िया वाले इस फ्लैट में ल‍िव‍िंग एर‍िया, क‍िच‍िन, बेड रूम और एक बाथरूम होगा. इसी तरह एलआईजी फ्लैट का ब‍िल्‍टअप एर‍िया 387.74 स्‍कवायर फीट है. ज‍िसका कारपेट एर‍िया 301.38 स्‍कवायर फीट है. एलआईजी में क‍िच‍िन, ल‍िव‍िंग एर‍िया, बालकनी, बाथरूम और बेडरूम द‍िया गया है.