Cheque Tips: देश में कई अहम काम लोगों को करने काफी जरूरी होते हैं. साथ ही लोगों को लिखित में भी कुछ काम करने होते हैं. इनमें बैंकों से संबंधित जरूरी काम भी शामिल है. वर्तमान में करोड़ों लोगों का बैंक में खाता है और लोग चेक बुक का भी इस्तेमाल करते हैं. हालांकि जब भी आप किसी को चेक जारी करें तो कुछ अहम बातों में से एक बात का खास ख्याल रखना चाहिए, वरना लाखों का चूना भी लग सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पेन
दरअसल, बैंक के चेक को आपकी ओर से जब भी भरा जाएगा तो पेन की दरकार भी पड़ेगी. ऐसे में चेक भरते वक्त हमेशा अपने पर्सनल पेन का ही इस्तेमाल करें और किसी दूसरे के जरिए दिए गए पेन का इस्तेमाल न करें. अगर आप किसी दूसरे के पेन का इस्तेमाल करते हैं तो संशय की स्थिति भी उत्पन हो सकती है और उस पेन से लिखा हुआ बाद में मिटाया भी जा सकता है.


चेक
ऐसे में किसी और का पेन इस्तेमाल कर खुद के पांव पर कुल्हाड़ी मारने वाला काम किया जा सकता है और बाद में उस पेन के जरिए चेक पर लिखी रकम में जालसाज के जरिए हेरफेर भी किया जा सकता है. ऐसे में एक पेन लाखों का चूना भी लगा सकता है. इसलिए जब भी चेक काटें तो अपने पर्सनल पेन से ही काटें और सारी डिटेल को अच्छे से भरें.


कैंसिल चेक
साथ ही जब आपको कहीं कैंसिल चेक सब्मिट करना हो, तब भी किसी दूसरे के जरिए दिए गए पेन का इस्तेमाल न करें. चेक कैंसिल करने के लिए खाली चेक पर तीन तिरछी लाइनें मारकर उस पर कैंसिल लिखा जाता है. ऐसे में ये काम करते वक्त भी अपना खुद का ही पेन इस्तेमाल करें. इन सावधानियों के साथ ही लोग किसी भी धोखाधड़ी से बच सकते हैं.