Budget Expectations: व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की तरफ से आने वाली 23 जुलाई को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश क‍िया जाएगा. ऐसे में सैलरीड क्‍लास से लेकर क‍िसानों तक, व्‍यापार‍ियों से लेकर पेंशनर्स तक को सरकार से अलग-अलग तरह की उम्‍मीदें हैं. इस बीच सूत्रों की तरफ से दावा क‍िया जा रहा है क‍ि सरकार आगामी बजट में अपनी प्रमुख सामाजिक सुरक्षा योजना, अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के तहत न्यूनतम गारंटी राशि को दोगुना करके 10000 रुपये कर सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एपीवाई में अब तक 66.2 करोड़ मेंबर


सूत्रों का कहना है क‍ि सरकार अपने राजकोषीय प्रभाव को देखते हुए इस बारे में एक प्रस्ताव का आकलन कर रही है. बजट पेश करने का समय जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, इस पर फैसला क‍िया जाएगा. सरकार सामाजिक सुरक्षा की तरफ कदम बढ़ाने की द‍िशा में काम कर रही है. दरअसल, सरकार सामाजिक सुरक्षा पर लेबर एक्‍ट को लागू करने की जमीन तैयार कर रही है. एक आंकड़े के अनुसार एपीवाई (APY) के तहत 20 जून तक योजना में कुल 66.2 करोड़ मेंबर थे और 2023-24 में 1.22 करोड़ नए रज‍िस्‍ट्रेशन हुए. ईटी की खबर के अनुसार सरकार की तरफ से अटल पेंशन योजना में म‍िन‍िमम पेआउट बढ़ाकर 10000 रुपये क‍िया जा सकता है.


यह भी पढ़ें: बजट में सैलरीड क्‍लास की होगी मौज! NPS में टैक्‍स छूट और स्‍टैंडर्ड ड‍िडक्‍शन की बढ़ सकती है ल‍िम‍िट


पेंशन योजना को बेहतर करने पर काम जारी
एक अधिकारी ने अपना नाम नहीं प्रकाश‍ित करने की शर्त पर ईटी को बताया क‍ि अटल पेंशन योजना को और बेहतर बनाने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं. इन सुझावों को लेकर विचार किया जा रहा है. फिलहाल, योजना के तहत सरकार की गारंटी के साथ 1,000 रुपये से 5,000 रुपये प्रति माह तक की न्यूनतम पेंशन मिलती है. हालांक‍ि यह आपके योगदान पर न‍िर्भर करती है. आप ज‍ितने पैसे का योगदान करते हैं, उसी ह‍िसाब से आने वाले समय में आपको पेंशन म‍िलती है.


मौजूदा राशि का मूल्‍य समय के ह‍िसाब से कम होगा
पिछले महीने पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) के चेयरमैन दीपक मोहंती ने बताया था कि साल 2023-24 में अटल पेंशन योजना (APY) में रज‍िस्‍ट्रेशन 2015 में योजना शुरू होने के बाद से सबसे ज्यादा था. पीएफआरडीए (PFRDA) की तरफ से अध‍िकतम 5000 रुपये तक की पेंशन को बढ़ाने की वकालत की जा रही है. रेग्‍युलेटर का तर्क है क‍ि मौजूदा राशि का समय के साथ मूल्य कम हो सकता है.


यह भी पढ़ें: डबल होगी हेल्‍थ कवरेज, व‍ित्‍त मंत्री के इस ऐलान से खुश हो जाएंगे 12 करोड़ पर‍िवार!


शुरुआत से ही 9.1% रिटर्न दिया
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा था कि अटल पेंशन योजना (APY) को गारंटीकृत पेंशन राशि के साथ एक किफायती योजना के रूप में ड‍िजाइन किया गया था. एक्स पर एक पोस्ट में उन्‍होंने कहा क‍ि योजना ने शुरुआत से ही 9.1% रिटर्न दिया है और यह दूसरी योजनाओं के मुकाबले काफी अच्‍छा है. वित्त मंत्री ने कहा कि अटल पेंशन योजना को गरीबों और न‍िम्‍न मध्यम वर्ग वाले लोगों के ल‍िए चलाया गया है. सीतारमण ने कहा था योजना के तहत सुव‍िधा है क‍ि आप चाहे तो प्रीमियम का भुगतान भी रोक सकते हैं. लेकिन ड‍िफॉल्‍ट रूप से योजना चलती रहेगी.


क्‍या है अटल पेंशन योजना
अटल पेंशन योजना (APY) को साल 2015-16 में पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) की तरफ से शुरू क‍िया गया था. योजना को नेशनल पेंशन स‍िस्‍टम से जोड़ा गया है. इस योजना से मृत्यु या किसी गंभीर बीमारी की स्थिति में 60 साल की उम्र में जमा होने वाले पैसे को 100 प्रत‍िशत न‍िकाल सकते हैं. अगर आप पैसा न‍िकालते हैं तब भी आपको जमा की गई पूरी रकम पर पेंशन मिलेगी. इनकम टैक्‍स भरने वाले लोग इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते.