Ambani and Adani Latest News: घरेलू शेयर बाजार में उठा-पटक का दौर चल रहा है. प‍िछले चार द‍िन से जारी ग‍िरावट के बीच बाजार में मंगलवार को भी कमजोरी हावी है. प‍िछले चार सत्र में सेंसेक्‍स 2,574 अंक लुढ़क गया और न‍िवेशकों को इस दौरान 13 लाख करोड़ से ज्‍यादा का नुकसान हुआ. सोमवार को सेंसेक्स 953.70 अंक लुढ़ककर 57,145.22 प्‍वाइंट पर बंद हुआ. लेक‍िन बाजार की इस ग‍िरावट से देश की अरबपत‍ियों को गौतम अडानी (Gautam Adani) और मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को भी भारी नुकसान हो रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दुनिया के अरबपतियों में रुतबा कम हुआ
शेयर बाजार में सोमवार को आई बड़ी गिरावट ने गौतम अडानी और मुकेश अंबानी की संपत्ति में सेंध लगा दी. इससे दोनों का ही दुनिया के अरबपतियों में रुतबा कम हुआ है. गौतम अडानी अरबपतियों की लिस्ट में खिसक कर तीसरे पायदान पर आ गए हैं. फोर्ब्‍स र‍ियल टाइम ब‍िलेन‍ियर इंडेक्‍स में उनसे ऊपर बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) और एलन मस्‍क (Elon Musk) हैं. वहीं ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में जेफ बेजोस ने उन्‍हें पछाड़कर दूसरे स्‍थान पर कब्‍जा कर ल‍िया है.



मुकेश अंबानी टॉप 10 से बाहर
मुकेश अंबानी की संपत्‍त‍ि में 2.6 ब‍िल‍ियड डॉलर की ग‍िरावट आई है और वह फोर्ब्‍स र‍ियल टाइम ब‍िलेन‍ियर इंडेक्‍स में आठवें नंबर पर हैं. लेक‍िन अब ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की बात करें तो वह यहां पर टॉप 10 से बाहर 11वें नंबर पर हैं.  यहां पर उनकी कुल संपत्‍त‍ि 82.4 ब‍िल‍ियन डॉलर बताई गई है. ब्लूमबर्ग में उनसे आगे 82.9 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि के साथ लेरी एल‍िसन हैं.



अमेर‍िकी बाजार में ग‍िरावट का दौर जारी
फोर्ब्‍स र‍ियल टाइम ब‍िलेन‍ियर इंडेक्‍स में गौतम अडानी की कुल संपत्‍त‍ि 142.1 ब‍िल‍ियन डॉलर है. वहीं, ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार वह 135 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि के माल‍िक हैं. आपको बता दें फेड र‍िजर्व की तरफ से ब्‍याज दर में वृद्धि करने के बाद अमेर‍िकी बाजार में लगातार ग‍िरावट का दौर चल रहा है. 
दुन‍ियाभर के अमीरों को इससे झटका लगा है.


यूएस मार्केट के ग‍िरने से टेस्ला, गूगल, अमेजन, माइक्रो सॉफ्ट जैसी कंपनियों के निवेशकों को भारी नुकसान हुआ है. घरेलू मार्केट में आई गिरावट से  देश के अरबपतियों का खजाना खाली हुआ है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर