Green Hydrogen Energy: ग्रीन हाइड्रोजन एनर्जी के लिए सरकार ने योजना तैयार कर ली है. प्रदूषण कम करने और आने वाले दिनों में देश को कार्बन उत्सर्जन से मुक्त करने के लिए ग्रीन हाइड्रोजन के प्रोडक्शन पर तेजी से काम चल रहा है. इस क्रम में केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्यमंत्री भगवंत खुबा ने कहा कि सरकार ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन बढ़ाने के लिये तेजी से कदम उठा रही है. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार देश को आने वाले समय में कार्बन उत्सर्जन मुक्त बनाने के लिये प्रतिबद्ध है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या कहा भगवंत खुबा ने


दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में उन्होंने 15वीं नवीकरणीय ऊर्जा प्रदर्शनी के उद्घाटन के दौरान कहा कि इस दिशा में सरकार तेजी से योजनाओं को पटल पर ला रही है. बता दें कि भगवंत खुबा रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री की भी जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने आने वाले वर्षों में देश को कार्बन उत्सर्जन मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा है. उद्योग भी उतनी ही कुशलता से जिम्मेदारी ले रहे हैं. निश्चित रूप से हम लक्ष्य को जल्द पूरा कर लेंगे.


सरकार की योजना को मिल रहा समर्थन


उन्होंने कहा कि देश सौर और पवन जैसे नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में तेजी से बढ़ रहा है. सरकार ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन बढ़ाने के उपाय कर रही है और उद्योगपतियों के समर्थन से इस क्षेत्र को तेज गति मिलने की पूरी उम्मीद है. तीन दिन की नवीकरणीय ऊर्जा प्रदर्शनी में 500 से अधिक कंपनियां क्षेत्र से संबंधित 750 से अधिक उत्पाद प्रदर्शित कर रही हैं. इस दौरान इंफोर्मा मार्केट्स इन इंडिया के प्रबंध निदेशक योगेश मुद्रास ने कहा कि भारत नवीकरणीय ऊर्जा की स्थापित क्षमता के लिहाज दुनिया में चौथा सबसे बड़ा देश है. देश में दुनियाभर में नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता में वृद्धि की दर सबसे अधिक है.


पीएम मोदी का शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य


उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2070 तक शुद्ध रूप से शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य रखा है. यह 2032 तक देश की अर्थव्यवस्था को 4.7 प्रतिशत बढ़ा सकता और दो करोड़ रोजगार सृजित कर सकता है. प्रदर्शनी में विक्रम सोलर, क्लीनटेक सोलर, अडाणी सोलर, हुआवेई, सात्विक, हैवेल्स, वारी और गोल्डी सोलर जैसी कंपनियां शामिल हैं. इसमें कनाडा, बेल्जियम और जर्मनी समेत विभिन्न देशों के प्रतिनिधि भी शामिल हैं.


ग्रीन हाइड्रोजन क्या है?


ग्रीन हाइड्रोज एक तरह की स्वच्छ ऊर्जा है, जो रीन्युबल एनर्जी जैसी सोलर पावर का इस्तेमाल कर पानी को हाइड्रोजन और ऑक्सीजन में बांटने से पैदा होती है. बिजली जब पानी से होकर गुजारी जाती है तो हाइड्रोजन पैदा होती है. ये हाइड्रोजन कई चीजों के लिए ऊर्जा का काम कर सकती है.



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर


(एजेंसी इनपुट के साथ)